खुले में निर्माण सामग्री रखने पर 48 हजार का जुर्माना

0
332

चंद्रपुर : चंद्रपुर नगर निगम की उपद्रव जांच टीम ने खुले में सड़क पर निर्माण सामग्री रखने वाले 32 संरचनाओं के खिलाफ कार्रवाई की है और 48,000 रुपए का जुर्माना लगाया है. संबंधित से जुर्माना वसूला गया है और उक्त कृत्य दोबारा न करने की चेतावनी भी दी गई है.

उल्लेखनीय है कि वायु और विभिन्न प्रकार के प्रदूषण श्वसन और अन्य बीमारियों का कारण बनते हैं. माननीय उच्च न्यायालय ने इसके लिए उत्तरदायी कारकों पर नियंत्रण हेतु कुछ निर्देश दिए हैं. इसमें शहर में कई जगहों पर निर्माण कार्य चल रहे हैं, जब ये निर्माण कार्य चल रहे हैं तो इनमें इस्तेमाल होने वाली ईंट, रेत, सीमेंट, गिट्टी और अन्य सामग्री के कारण खुले में काफी मात्रा में धूल उड़ती नजर आ रही है. इससे वायु प्रदूषण हो रहा है. 

दरअसल, जब किसी भी भवन का निर्माण चल रहा हो तो निर्माण स्थल के चारों तरफ निचले हिस्से से लेकर निर्माण की ऊंचाई तक हरे रंग की जाली का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. ताकि निर्माण सामग्री से उड़ने वाली धूल से दूसरों को परेशानी न हो. 

नगर निगम ने फैसला लिया है कि अब से ऐसे निर्माणों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसी प्रकार मलबे को बिना परिवहन किए उसी स्थान पर निस्तारित करने के निर्देश दिए  जा रहे हैं. माननीय हाई कोर्ट के निर्देशानुसार अब ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

NO COMMENTS