ऑपरेटरों को मलाई खिलाकर TRAI अब देगा टीवी दर्शकों को राहत

0
340
TRAI

फ्री और अधिकतम 12 रुपए के चैनलों के साथ अब 200 चैनल चुनने की छूट

 
नई दिल्ली : TRAI यानि टेलिकॉम रेग्यूलेटर ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले लोकसभा चुनाव के पूर्व लोकलुभावन नारा “जितने चैनल देखें, उतने का ही भुगतान करें” उछाला. इस नारे की आड़ में उसने एक ओर केबल टीवी और DTH यूजर्स को तरह जम कर चूना लगाने का काम किया. दूसरी ओर उसने केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडरों को लूट की छूट दे दिया. इसका विरोध जम कर हुआ. लेकिन जैसा कि पहले भी अनुमान था, चुनाव खत्म होने और मोदी सरकार के फिर से सत्तारूढ़ होने के चंद दिनों बाद ही उसने अब नई दरों का ऐलान कर टीवी दर्शकों के जख्मों पर लेप लगाने का काम शुरू किया है. लेकिन इसके लिए भी टीवी दर्शकों को अगले 1 मार्च तक का इंतजार करना पड़ेगा.

TRAI ने कुछ दिन पूर्व ही केबल टीवी और DTH यूजर्स के लिए नई दरों का ऐलान किया है. TRAI की नई दरों के मुताबिक, केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर यूजर्स से किसी भी एक चैनल के लिए अधिकतम 12 रुपए ही चार्ज कर सकते हैं, पहले यह दर 19 रुपए थी. यह दर इंडिविजुअल चैनल या बुके चैनल सिलेक्ट करने पर चार्ज किया जाएगा. ज्ञातव्य है कि पिछले साल अर्थात कुछ ही दिनों पूर्व (2019 में) TRAI ने केबल टीवी और डीटीएच यूजर्स के लिए नए दरों की घोषणा की थी. जिसके अनुसार, केबल टीवी और डीटीएच यूजर्स सिर्फ उन्हीं चैनल्स के लिए भुगतान करेंगे, जो वो देखना चाहते हैं.

पिछले साल लागू हुए TRAI के नए केबल टीवी और डीटीएच नियम में यूजर्स को Rs 130 (बिना टैक्स के) में 100 चैनल्स दिखाता है. जिसमें यूजर्स को दूरदर्शन के फ्री टू एयर चैनल्स एवं अन्य पेड चैनल्स दिखाता है. ये चार्ज केबल टीवी और डीटीएस सर्विस प्रोवाडर्स नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर लेती है.

अब नए नियम के लागू होने के बाद केबल टीवी और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स अपने यूजर्स को तीन तरह के प्लान्स ऑफर कर रहे हैं. इन प्लान्स में यूजर्स को a-la-carate, चैनल बुके या फिर सर्विस प्रोवाइडर बुके शामिल हैं.

a-la-carate के तहत यूजर्स अपने पसंद से चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं. इनमें यूजर्स को मिनिमम 130 रुपए के अलावा फ्री टू एयर और पेड चैनल्स सेलेक्ट करने की छूट होगी. यूजर्स जो भी पेड चैनल्स सिलेक्ट करेंगे, उनको केवल उन्हीं चैनल्स के लिए भुगतान करना होगा. वहीं, यूजर्स चाहें तो सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा ऑफर किए जा रहे चैनल पैक्स या फिर चैनल प्रोवाइडर्स द्वारा ऑफर किए जा रहे पैक्स को चुन सकेंगे और उनके द्वारा नए दरों के अनुसार भुगतान करेंगे.

नए नियम में विशेषता यह है की TRAI 1 मार्च से यूजर्स को 100 की जगह 200 चैनल्स 130 रुपए में ही दिखाएगा. इन चैनल्स में फ्री-टू-एयर भी शामिल होंगे. इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद से यूजर्स को अब कम पैसे में ज्यादा चैनल्स ऑफर किए जाएंगे. ऐसे में 1 मार्च से यूजर्स के लिए अपने पसंदीदा चैनल्स को देखने के लिए कम भुगतान करना पड़ सकता है.

NO COMMENTS