कौन होगा देश का अगला प्रधानमंत्री, तय होगा 23 मई को

0
164
लोकसभा

17वीं लोकसभा के लिए 543 क्षेत्रों में 11 अप्रैल से 19 मई तक कुल 7 चरणों में होंगे मतदान

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 17वीं लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों की घोषणा रविवार, 10 मार्च को की. देश की कुल 543 लोकसभा सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक कुल सात चरणों में मतदान होगा. मतगणना 23 मई को होगी. अर्थात 23 मई की शाम तक साफ हो जाएगा कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा.

महाराष्ट्र में चार चरणों में होंगे चुनाव
लोकसभा चुनाव 2014 में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 23 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की थी. राज्य में दूसरे नंबर पर शिवसेना रही थी, जिसने 18 सीटों पर जीत हासिल की थी. महाराष्ट्र की कुल 48 संसदीय सीटों के लिए कुल चार चरणों में मतदान होगा.
लोकसभा
11 अप्रैल को पहले चरण के मतदान में महाराष्ट्र की कुल सात सीटों के लिए मतदान होगा, 18 अप्रैल को कुल 10 सीटों के लिए मतदान होगा, 23 अप्रैल को कुल 14 सीटों के लिए मतदान होगा और 29 अप्रैल को राज्य की कुल 17 सीटों के लिए मतदान होगा. पूरे देश के साथ ही 23 मई को महाराष्ट्र की सभी 48 सीटों के लिए हुए चुनाव की भी मतगणना होगी.

भाजपा-शिवसेना गठबंधन 24-24 सीटों पर
इस समय महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की गठबंधन सरकार है. भाजपा और शिवसेना लोकसभा चुनाव में 24-24 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. ताजा स्थिति के अनुसार राज्य की अन्य दो बड़े दल कांग्रेस और एनसीपी अकेले दम पर सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वाले हैं. हालांकि यह दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस और एनसीपी के बीच चुनावी समझौता हो सकता है.

महाराष्ट्र में 48 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में इन चार चरणों में होंगे मतदान-

पहला चरण
मतदान की तारीख – 11 अप्रैल
कुल लो.स. निर्वाचन क्षेत्र – 7
वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरोली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम.

दूसरा चरण
मतदान की तारीख – 18 अप्रैल
कुल लो.स. निर्वाचन क्षेत्र – 10
बुलडाणा, अकोला, अमरावती (तीनों विदर्भ के), हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड़, उस्मानाबाद, लातुर, सोलापुर.

तीसरा चरण
मतदान की तारीख- 23 अप्रैल
कुल लो.स. निर्वाचन क्षेत्र – 14
जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माढा, सांगली, सातारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणंगले.

चौथा चरण
मतदान की तारीख – 29 अप्रैल
कुल लो.स. निर्वाचन क्षेत्र – 17
नंदुरबार, धुले, दिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, उत्तर मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, उत्तर पूर्व मुंबई, उत्तर मध्य मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, दक्षिण मुंबई, मावल, शिरूर, शिर्डी.

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव 2014 के नतीजे-
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों के लिए हुए आम चुनाव में सबसे ज्यादा 23 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी. जबकि शिवसेना ने कुल 18 सीटों पर जीत हासिल की थी.

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने कुल चार सीटों पर जीत हासिल की थी. कांग्रेस ने कुल दो सीटों पर विजय हासिल की थी. अन्य एक सीट स्वाभिमान पक्ष नाम स्थानीय दल ने जीता था.

महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों के लिएमहाराष्ट्र

NO COMMENTS