कांग्रेस और एनसीपी के बीच चुनावी गठजोड़ और सीटों के तालमेल पर बातचीत शुरू

0
1098

मुंबई : महाराष्ट्र में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसपी) नेताओं ने अगले साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए सीटों के तालमेल के लिए मंगलवार को प्रारंभिक बातचीत शुरू की.

दोनों पार्टियां 1999 से 15 वर्षों तक महाराष्ट्र में शासन में रही थीं. लेकिन 2014 के विधानसभा चुनावों में चुनाव के पहले दोनों पार्टियां अलग हो गई थीं. इसके साथ ही वे भाजपा से पराजित भी हो गईं थीं. 2014 के लोकसभा चुनावों तक दोनों साथ थीं. तब महाराष्ट्र की कुल 48 सीटों में से राकांपा को चार सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को केवल दो सीटें.

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सांसद अशोक चव्हाण ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “यह एक अच्छी शुरुआत थी. दोनों पार्टियों ने सर्वसम्मति से धर्मनिरपेक्ष दलों के महागठबंधन का फैसला किया. हमारी मुख्य लड़ाई भाजपा और शिवसेना से है और हमें धर्मनिरपेक्ष मतों के विभाजन से बचना होगा.

चव्हाण ने कहा कि दोनों पक्ष इसी हफ्ते फिर मिलेंगे. नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्ण विखे-पाटिल और चव्हाण के अलावा बैठक में पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे, पूर्व राज्य इकाई प्रमुख माणिकराव ठाकरे, मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम आदि शामिल हुए.

राकांपा की ओर से प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, पूर्व उपमुख्यमंत्री अजित पवार, मुंबई राकांपा अध्यक्ष सचिन अहीर और छगन भुजबल आदि ने बैठक में भाग लिया.

NO COMMENTS