जवाहरलाल दर्डा जन्मशती पर जारी होगा सौ रुपए का सिक्का

0
462
जवाहरलाल दर्डा

100वीं जयंती पर दो जुलाई 2023 को स्मारक सिक्का जारी की जाएगी

नागपुर : दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी, लोकमत समाचार पत्र समूह (अब लोकमत मीडिया) के संस्थापक एवं महाराष्ट्र सरकार के मंत्री रहे स्व. जवाहरलाल दर्डा की जन्मशती के अवसर पर भारत सरकार सौ रुपए का स्मारक सिक्का जारी करेगी.

इस संबंध में वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग की ओर से पिछले माह 26 अप्रैल, 2022 को एक अधिसूचना जारी की गई. जवाहरलाल दर्डा की 100वीं जयंती पर दो जुलाई 2023 को स्मारक सिक्का जारी किए जाने की उम्मीद है.

जवाहरलाल दर्डा
भारत सरकार स्व. जवाहरलाल दर्डा की स्मृति में 2 दिसंबर 2005 को 5 रुपए का यह डाक टिकट भी जारी कर चुकी है.

स्मारक सिक्का होने के चलते इसे बाजार में नहीं उतारा जा सकेगा. सिक्का जारी होने के बाद इसे भारत सरकार की टकसाल द्वारा बेचा जाएगा. ज्ञातव्य है कि भारत सरकार स्व. जवाहरलाल दर्डा की स्मृति में 2 दिसंबर 2005 को 5 रुपए का डाक टिकट भी जारी कर चुकी है.
जवाहरलाल दर्डा
यवतमाल के दर्डा हाउस के उद्यान में स्व. जवाहरलाल जी दर्डा के इस स्टैच्यू के साथ उनके पुत्र लोकमत मीडिया लि. के चेयरमैन पूर्व सांसद विजय दर्डा. इस उद्यान का यह बेंच स्व. दर्डा का प्रिय स्थल था, जहां वे अपने निवास में होने पर प्रतिदिन सुबह अखबार पढ़ा करते थे. 

जवाहरलाल दर्डा कांग्रेस पार्टी के एक अनुभवी राजनेता होने के साथ साथ अपने समय के जाने माने पत्रकार भी थे. उन्होंने मराठी दैनिक लोकमत, हिन्दी दैनिक लोकमत समाचार और अंग्रेजी दैनिक लोकमत टाइम्स पत्र की नींव रखी थी.

सिक्कों का संग्रह और अध्ययन करने वाले सुधीर लुणावत के अनुसार जवाहरलाल दर्डा की स्मृति में जारी होने वाले 100 रुपए के सिक्के का कुल वजन 35 ग्राम होगा, जिसमे 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जस्ते का मिश्रण होगा. इस सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर होगी.

सुधीर लुणावत के अनुसार सिक्के के अग्र भाग पर जवाहरलाल दर्डा के फोटो के ऊपर देवनागरी में ‘जवाहरलाल दर्डा की जन्म शताब्दी’ लिखा होगा. वही फोटो के नीचे अंग्रेजी में ‘Birth Centenary of Shri Jawaharlal Darda’ लिखा होगा तथा फोटो के दाएं और बाएं 1923-2023 लिखा होगा.

वहीं सिक्के के दूसरी तरफ अशोक स्तम्भ के दाएं और बाएं भारत -INDIA लिखा होगा व अशोक स्तम्भ के नीचे अंकित मूल्य 100 लिखा होगा. वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग ने इस सिक्के को जारी करने का गजट नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

लुणावत के अनुसार 2 जुलाई 2023 को जवाहरलाल दर्डा की जन्म जयंती के दिन इस सिक्के के जारी होने की संभावना है. यह एक स्मारक सिक्का होगा जो कभी भी बाजार में प्रचलन में नहीं आएगा. जारी होने के बाद भारत सरकार की टकसाल द्वारा एक संग्रहणीय वस्तु की तरह बिक्री किया जाएगा. देश विदेश में बाबूजी के चाहने वाले और सिक्कों के संग्रहकर्ता इसे एक धरोहर के रूप में सहेज कर रखेंगे.

NO COMMENTS