सनातन संस्था के कार्यकर्ता के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद

0
2206

पालघर के नालासोपारा स्थित घर पर एटीएस का छापा, एक गिरफ्तार

मुंबई : विवादित कट्टरपंथी सनातन संस्था से जुड़े वैभव राउत के महाराष्ट्र के पालघर जिले के नालासोपारा स्थित मकान से गुरुवार की देर रात भारी मात्रा में बम, डिटोनेटर और विस्फोटक मिला है. संदेह है कि यह गन पाउडर अथवा आरडीएक्स है. एटीएस अभी यह पता नहीं लगा सकी है कि वैभव राऊत के घर पर इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक आखिर आया कहां से.

एटीएस पुलिस ने नालासोपारा पश्चिम के भंडार आली से विस्फोटक जब्त किया है. वैभव राऊत कथित तौर पर विवादित सनातन संस्था का सक्रीय कार्यकर्ता बताया जाता है. जब कि सनातन संस्था के वकील संजीव पुनालेकर ने कहा है कि वैभव राऊत सनातन संस्था का कार्यकर्ता या साधक नहीं है, वह तो एक हिंदुत्ववादी कार्यकर्ता है. पुनालेकर के अनुसार पुलिस सनातन संस्था को बदनाम करने के लिए गिरफ्तार वैभव राऊत को सनातन संस्था का कार्यकर्ता बता रही है.

एक पुलिस अधिकारी के अनुसार विस्फोटक के बारे में सूचना मिलने के बाद महाराष्ट्र एटीएस और पालघर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे. मामले की जांच चल रही है. उन्होंने कहा, “फारेंसिक टीम व डॉग स्क्वाड बुलाई गई और हम संबंधित पदार्थ का विश्लेषण कर रहे हैं कि क्या वह आरडीएक्स है.” पुलिस को विस्फोटक की सूचना मिली थी. जिसके बाद तलाशी शुरू किया गया.

वैभव राउत के घर से एटीएस सूत्रों के हवाले से मिली खबर के मुताबिक, “8 देसी बम मिले हैं. जबकि घर से थोड़ी ही दूरी पर मौजूद उनके एक दुकान में बम बनाने की सामग्री मिली है.” बताया जा रहा है कि सल्फर बड़ी मात्रा में दुकान के अंदर से मिला है. कुछ डेटोनेटर भी मिले हैं. जो सल्फर मिला है, उससे लगभग 2 दर्जन बम बनाए जा सकते हैं.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि एटीएस टीम पिछले कुछ दिनों से लगातार वैभव को ट्रैक कर रही थी और गुरुवार शाम को रेड की गई तो उस वक्त वैभव घर में ही था. उसे हिरासत में लिया गया है और घर की तलाशी ली जा रही है.

सनातन संस्था है क्या?
आपको बता दें कि सनातन संस्था पर वामपंथी तर्कवादियों की हत्या और धर्म के नाम पर हिंसा फैलाने का आरोप लगता रहा है. बंगलुरु की पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में भी संस्था के एक कथित सदस्य को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है. हालांकि सनातन संस्था आरोपों से इनकार करती रही है.

NO COMMENTS