Convention : अंतरराष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन पुणे में 3 जनवरी से

0
1751
Convention

विश्व सिंधी सेवा संगम के आयोजन में देश-विदेश के हजारों सिंधी प्रतिनिधि शामिल होंगे


नागपुर :
विश्व सिंधी सेवा संगम द्वारा 3 से 5 जनवरी 2020 को अंतरराष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन (Convention) का आयोजन पुणे में होने जा  रहा है. विश्व सिंधी सेवा संगम के नागपुर जिले के अध्यक्ष प्रताप मोटवानी ने बताया कि सम्मलेन में नागपुर सहित विदर्भ के सभी जिलों के प्रतिनिधि और गणमान्य सिंधी नागरिक सम्मलेन में भाग लेंगे. उन्होंने बताया कि नागपुर से सम्मलेन (Convention) में शामिल होने वालों की तैयारियां पूरी ही चुकी हैं. इसी तरह अपरावती, अकोला, वर्धा, भंडारा गोंदिया, यवतमाल, वाशिम, चंद्रपुर और गढ़चिरोली जिलों के प्रतिनिधि और नागरिक सम्मलेन में शामिल होने को तैयार हैं.

तीन दिवसीय अन्तराष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन (Convention) में देश के अन्य राज्यों के अलावा विदेश से भी भारी संख्या में सिंधी समुदाय के गण-मान्य लोग सम्मलेन में शामिल होंगे. मोटवानी के अनुसार संस्था के संस्थापक गोपाल सजनानी और अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष लायन डॉ. राजू मनवानी द्वारा यह आयोजन ऐतिहासिक साबित होने वाला है. विश्व सिंधी समुदाय में इससे एक नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार होगा.

मोटवानी ने कहा कि यह विश्व सिंधी सम्मेलन (Convention) न केवल विश्व स्तर पर सिंधी समाज को आपस मे जोड़ने का कार्य करेगा, बल्कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रहने वाले सिंधी समुदाय के लोगों के साथ हो रहे भेदभाव और उनके उत्पीड़न की ओर भी विश्व समुदाय और संयुक्त राष्ट्र का ध्यान प्रभावी रूप से आकृष्ट होगा.

अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष लायन डॉ राजू मनवानी ने बताया कि सम्मेलन (Convention) में सिंधी भाषा और सिंधी बोली के लिए समुदाय के लोगों को प्रेरित करने, सिंधी समाज के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करने, सिंधी समाज में सामाजिक कुरीतियों को रोकने, प्रतिभावान बच्चों को मंच उपलब्ध करवाने जैसे अहम मुदों पर विस्तृत चर्चा होगी.

मोटवानी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सिंधी सम्मेलन (Convention) में नागपुर सहित विदर्भ और महाराष्ट्र से हजारों सिंधी समाज के प्रतिनिधि और पूरे देश सहित, कनाडा, दुबई, अमेरिका, सिंगापुर, न्यूयार्क सहित अनेक देशों से भारी संख्या में प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे.

नागपुर से पदाधिकारी डॉ. विन्की रुघवानी, संजय वाधवानी, एडवोकेट मीरा भम्भवानी, श्रीमती लता भागिया, प्रताप देवानी, नानकराम नेभवानी, जगदीश मिहानी, जेसाभाऊ मोटवानी सहित अनेक सदस्य सम्मेलन में शामिल होंगे. अंतराष्ट्रीय अध्यक्ष लायन डॉ. राजू मनवानी की पूरी टीम गत कई माहों से आयोजन को सफल बनाने के लिए अथक परिश्रम कर रही है.

सम्मेलन में देश-विदेश के सिंधी समाज की लोकप्रिय हस्तियां अतिथि के रूप में समिलित होकर विश्व के सिंधी समुदाय को मार्गदर्शन करेंगी. विश्व के सिंधी समाज को एकजुट संघठित करने और सिंधी समाज के उत्थान के लिए यह सम्मेलन ऐतिहासिक होगा.

NO COMMENTS