राजभाषा हिंदी में कामकाज को प्राथमिकता दें – वेकोलि सीएमडी

0
386
राजभाषा हिंदी

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक ऑनलाइन हुई. सीएमडी मनोज कुमार ने कम्पनी कर्मियों का आह्वान किया कि वे ऑफिस में वे अपना अधिकतम कार्य राजभाषा हिंदी में करें. उन्होंने कहा कि हिंदी सरल एवं सुगम भाषा होने से उसमें किसी भी तरह की भावना को व्यक्त करना आसान है.
राजभाषा हिंदी
कम्पनी स्तरीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 211वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि हिंदी में काम करना हमारा नैतिक दायित्व भी है. सीएमडी कुमार ने कहा कि राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार कार्य करना सुनिश्चित करें. बैठक में कर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए तकनीकी, अनुवाद, खनन, कला, साहित्य, व्यवसाय, सतत विकास, कल्याण आदि विषयों पर मौलिक हिंदी पुस्तक लेखन पुरस्कार योजना पर चर्चा हई.

निदेशक (कार्मिक) डॉ. संजय कुमार, निदेशक (तकनीकी), बबन सिंह एवं निदेशक (वित्त) आर.पी. शुक्ला ने भी टीम वेकोलि के सदस्यों से अधिकाधिक कार्य हिंदी में कर, राजभाषा को बढ़ावा देने की अपील की.

इस ऑनलाइन बैठक के प्रारंभ में स्वागत संबोधन महाप्रबन्धक (कार्मिक/राजभाषा प्रमुख) आर.जी. गेडाम ने किया. कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्रबन्धक (राजभाषा/जनसंपर्क) डॉ. मनोज कुमार ने किया. सभी विभागाध्यक्ष, क्षेत्रों के महाप्रबन्धक एवं राजभाषा कार्यान्वयन समिति के सदस्यों ने वेकोलि में राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने के विविध उपायों पर इस वर्चुअल बैठक में विस्तृत चर्चा की.
राजभाषा हिंदी
मप्र अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य गुरुचरण खरे ने की समीक्षा
मध्यप्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य  गुरुचरण खरे ने पिछले दिन वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक मनोज कुमार एवं निदेशक (कार्मिक) डॉक्टर संजय कुमार के साथ बैठक में अनुसूचित जाति के कर्मचारियों के लिए वेकोलि द्वारा किए जा रहे कल्याणकारी गतिविधियों एवं आरक्षण नीति पर चर्चा की. उन्हें अनुसूचित वर्ग के कर्मचारियों के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई.

बैठक में जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुनील उईके, इकबाल सिंह, सहित वेकोलि के अनेक अधिकारी उपस्थित थे.
राजभाषा हिंदी
घाटरोहना की सुविधाओं के लिए कारवाई का निर्देश
सीएमडी मनोज कुमार ने नागपुर क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं एवं आवासीय स्थलों का निरीक्षण पिछले दिनों किया. इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक) डॉ संजय कुमार, क्षेत्र के महाप्रबन्धक  डी एम गोखले, भू -राजस्व एवं कल्याण/सीएसआर के विभागाध्यक्ष एस एस परांजपे तथा ए के सिंह प्रमुखता से उपस्थित थे.

निरीक्षण के दौरान घाटरोहना के ग्रामीणों ने सरपंच एवं उप सरपंच के साथ सीएमडी मनोज कुमार से मिलकर पेयजल एवं सड़क-निर्माण की मांग की. सीएमडी ने वहां उपस्थित अधिकारियों को ग्रामीणों की सुविधा के लिए त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया.  तत्पश्चात, उन्होंने गोंडेगांव पुनर्वसित गांव का भी निरीक्षण किया. वहां ग्रामीणों ने अच्छी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए वेकोलि के प्रति आभार प्रकट किया.

मनोज कुमार एवं डॉ संजय कुमार ने विभिन्न प्रतिष्ठानों के निरीक्षण के बाद श्रमिक संघों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में गोंडेगांव कोलोनी स्थित नवनिर्मित बालोद्यान का उद्घाटन किया और वहां लगाई गई पेंटिंग प्रतियोगिता के बच्चों को पुरस्कृत किया. अधिकारी द्वय ने बच्चों की सलाह से पार्क को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया.

NO COMMENTS