MVA महाराष्ट्र में बिखराव के आसार, उद्धव खिसकने को आतुर?

0
351
MVA
Sharad Pawar, Prakash Ambedkar and Uddhav Thakrey

 अमित शाह ने भाजपा, शिंदे और अजित दादा के साथ सीट शेयरिंग पर बनाई सहमति, 45+ जीतने का लक्ष्य तय 

*कल्याण कुमार सिन्हा-

लोकसभा चुनाव- 2024 : सीटों के बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र में विपक्षी दलों में बुधवार, 6 मार्च को भी संशय की स्थिति बनी रही. मुंबई के फोर सीजन्स होटल में महाविकास आघाड़ी (MVA) की चार घंटे की बैठक बेनतीजा रही. प्राप्त जानकारी के अनुसार बैठक में ना तो सीटों के बंटवारे पर कोई सार्थक चर्चा हुई और ना पिछली बैठक में तय एजेंडे – मराठा आरक्षण या चुनाव में मुस्लिम, दलित तथा ओबीसी उम्मीदवारों के सेटों पर ही कोई फैसला हो सका. 

बैठक में MVA के राष्ट्रवादी कांग्रेस (एसपी) के शरद पवार, शिवसेना (यूबीटी) के उद्धव ठाकरे, कांग्रेस के बालासाहब थोरात के साथ वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर शामिल थे. इस बेनतीजा बैठक की जानकारी वंचित बहुजन आघाड़ी के X (ट्विटर) हैंडल से आघाड़ी के प्रवक्ता सिद्धार्थ मोकाले ने शेयर की है. 

<blockquote class=”twitter-tweet” data-media-max-width=”560″><p lang=”mr” dir=”ltr”>महाविकास आघाडीच्या बैठकीत काय ठरलं? <ahref=”https://t.co/RQLN9dSAXS”>pic.twitter.com/RQLN9dSAXS</a></p>&mdash; Vanchit Bahujan Aaghadi (@VBAforIndia) <ahref=”https://twitter.com/VBAforIndia/status/1765356606982660559?ref_src=twsrc%5Etfw”>March 6, 2024</a></blockquote> <script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>

<blockquote class="twitter-tweet" data-media-max-width="560"><p lang="mr" dir="ltr">महाविकास आघाडीच्या बैठकीत काय ठरलं? <ahref="https://t.co/RQLN9dSAXS">pic.twitter.com/RQLN9dSAXS</a></p>&mdash; Vanchit Bahujan Aaghadi (@VBAforIndia) <ahref="https://twitter.com/VBAforIndia/status/1765356606982660559?ref_src=twsrc%5Etfw">March 6, 2024</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

सिद्धार्थ मोकाले ने MVA छोड़ कर एनडीए में शामिल होने की शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के बारे में अटकलों पर भी मुहर लगा दी है. उन्होंने बताया है कि वंचित बहुजन आघाड़ी नेता प्रकाश आंबेडकर द्वारा MVA के किसी भी दल से आघाड़ी छोड़ कर NDA में नहीं जाने के लिखित आश्वासन मांगे जाने पर बैठक में सभी ने चुप्पी साध ली. अब तमाम मुद्दों पर अगले सप्ताह की बैठक में चर्चा होने और किसी निर्णय पर पहुंचने का फैसला किया गया है. 

महाराष्ट्र NDA में सीट शेयरिंग पर सहमति 

वहीं खबर है कि राज्य के सत्तारूढ़ NDA गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है. मंगलवार से महाराष्ट्र का दौरा कर रहे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम एकनाथ शिंदे, अजित पवार और देवेंद्र फडणवीस और आशीष शेलार के साथ आज, बुधवार को करीब आधे घंटे बैठक की. बैठक में सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर सहमति बना ली गई है. 

45+ सीटें जीतने का लक्ष्य

प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन ने इस बार महाराष्ट्र की 48 में से 45+ लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. जनसभा को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि आगामी चुनाव में 40-41 सीटें नहीं चलेगी. इस बार, हमें यहां महाराष्ट्र में 45 से ज्यादा सीटों का आशीर्वाद दें. बता दें कि NDA गठबंधन में भाजपा, एकनाथ शिंदे की शिवसेना, अजित पवार की एनसीपी जैसे कई दल शामिल हैं.

32 से ज्यादा सीटों पर लड़ सकती है भाजपा

सूत्रों के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में NDA के बीच सीटों का फॉर्मूला तय हो गया है. भाजपा महाराष्ट्र में 32 से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. वहीं, शिवसेना और एनसीपी को उनकी सीटें जीतने की क्षमता के आधार पर सीटें मिलेंगी. सूत्रों के मुताबिक एनडीए ने महाराष्ट्र में 45 से ज्यादा सीटें जीतने की  प्राथमिकता तय की है.

MVA में बिखराव की आशंका को मिल रहा बल 

वंचित बहुजन आघाड़ी की आशंका की पुष्टि एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना ने भी किया है. दावा किया है कि MVA के उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना एनडीए में शामिल होने की कोशिश कर रही है. शिंदे गुट के कैबिनेट मंत्री दीपक केसरकर ने बताया है कि आदित्य ठाकरे और रश्मि ठाकरे ने इसको लेकर पीएम मोदी से मुलाकात की थी. वह एनडीए में आने की कोशिश में है. इसलिए प्रकाश आंबेडकर ने पत्र लिखकर उद्धव गुट के शिवसेना और एनसीपी को कहा कि वे गारंटी दें कि चुनाव के बाद एनडीए के साथ नहीं जाएंगे.

एनसीपी (शरद पवार) गुट के नेता जितेंद्र आव्हाड को लिखे पत्र में प्रकाश आंबेडकर ने कहा है कि सीट शेयरिंग पर MVA की मीटिंग में जब हमारे नेताओं ने कहा कि हमें मतदाताओं को यह भरोसा दिलाना होगा कि चुनाव के बाद बीजेपी-आरएसएस के साथ नहीं जाएंगे तो सभी नेता चुप बैठे रहे. आंबेडकर के इस पत्र के बाद एकनाथ शिंदे गुट ने भी दावा करते हुए कहा कि उद्धव गुट एक बार फिर से बीजेपी के साथ आना चाहता है.

MVA में सीट शेयरिंग को लेकर खींचतान…! 

इधर महाराष्ट्र में MVA में सीट शेयरिंग के मुद्दे को लेकर खींचतान जारी है. माना जा रहा है कि MVA के बीच सीट शेयरिंग को लेकर अब अगले सप्ताह ही बैठक हो सकती है. इस बीच सभी दलों के बीच सीट डिमांड को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली डिमांड वंचित बहुजन अघाड़ी की है. प्रकाश आंबेडकर ने महाराष्ट्र की 48 में से 27 सीटों पर दावा ठोका है.

शिवसेना (UBT) ने मांगी 22 सीटें

महाराष्ट्र में कुल 48 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से 22 सीटों पर उद्धव ठाकरे की शिवसेना (UBT) ने दावा ठोका है. उद्धव गुट ने दक्षिण मुंबई, उत्तर मुंबई, नॉर्थ ईस्ट मुंबई, दक्षिण मध्य मुंबई, ठाणे, कल्याण-डोंबिवली, रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, पालघर, रामटेक, यवतमाल-वाशिम, मावल, हिंगोली, छत्रपति संभाजी नगर, परभणी, धाराशिव, कोल्हापूर, बुलढाणा, हातकणंगले, शिरडी, जलगांव, नासिक सीट पर दावा ठोका है.

कांग्रेस की मांग 21 सीट

कांग्रेस ने महाराष्ट्र की 48 में से 21 सीटों पर दावा ठोका है. पार्टी उत्तर मध्य मुंबई, उत्तर पश्चिम मुंबई, भिवंडी, गडचिरोली, भंडारा-गोंदिया, सांगली, चंद्रपूर, यवतमाल-वाशिम, हिंगोली, नांदेड़, रामटेक, नागपूर, अमरावती, अकोला, लातूर, जालना, धूले, नंदूरबार, कोल्हापूर, सोलापूर, पुणे सीट पर अफना दावा कर रही है.

एनसीपी( SP) की मांग- 10 सीट

एनसीपी शरद पवार महाराष्ट्र में 10 सीटों की मांग कर रहे हैं. उनका दावा बारामती, शिरूर, सातारा, माढा, जलगांव, रावेर, दिंडोरी, बीड, भिवंडी, अहमदनगर सीट पर है. माना जा रहा है कि सभी दल आज अपनी-अपनी सीटों की लिस्ट लेकर बैठक में आएंगे.

प्रकाश अंबेडकर का 27 सीटों पर दावा

जानकारी के मुताबिक, वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रकाश अंबेडकर ने 27 सीटों की लिस्ट MVA को दी है. हालांकि, अगर प्रकाश अंबेडकर साथ आते है तो  MVA उनके लिए 4-5 जगह छोड़ने के लिए तैयार है. MVA के बीच जालना, शिरडी, रामटेक, हिंगोली, यवतमाल-वाशिम, बुलढाणा, भिवंडी सीटों पर विवाद है.

mva

NO COMMENTS