दिल्लीवासियों पर पार्टियों ने लुटाए चुनावी सौगात

0
131
दिल्लीवासियों

नई दिल्ली : शनिवार, 8 फरवरी को दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होंगे. आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने दिल्लीवासियों के लिए अपने सौगातों की लिस्ट जारी कर कर दी है.

तीनों पार्टियों ने अगले 5 सालों के लिए दिल्लीवासियों के लिए अपने मेनिफेस्टो (वादे) जारी किए हैं. आम आदमी पार्टी का ध्यान यहां शिक्षा, इलाज और सस्ती बिजली-पानी पर है, वहीं भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में स्वच्छ दिल्ली, स्वास्थ्य और सभी के लिए घरों की बात की है. कांग्रेस ने अच्छे अस्पतालों, महिलाओं के लिए आरक्षण और मुफ्त सुविधाओं पर जोर दिया है.

बिजली और पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा और महिला सरोकारों से सम्बंधित तीनों प्रमुख दलों के वादों की सौगातों में मुख्य रूप से जिन बिंदुओं पर जोर दिया गया है, वे इस प्रकार हैं –
दिल्लीवासियों
बिजली और पानी :
आम आदमी पार्टी –
200 यूनिट मुफ्त बिजली, 20 हजार लीटर फ्री पानी, 11 हजार अधिक बसें, छात्रों को मुफ्त यात्रा सुविधा.
भाजपा – टैंकरों से छुटकारा, चार साल तक सभी को पानी, गरीब परिवारों को 2 रुपए किलो आटा. 
कांग्रेस – हर घर, दूकान, कारोबार को 200 यूनिट फ्री बिजली, 20 हजार लीटर फ्री पानी, ग्रैजुएट को 5000 हजार रुपए, पोस्टग्रैजुएट को 7500 रुपए बेरोजगारी भत्ता.

स्वास्थ्य :
आप –
प्रत्येक परवार को आधुनिक अस्पतालों और मुहल्ला क्लीनिकों में फ्री इलाज.
भाजपा – आयुष्मान भारत के माध्यम से सभी को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज.
कांग्रेस – एम्स जैसे 5 नए अस्पताल, 100 मोबाइल लेबोरेट्री, सभी सरकारी अस्पतालों का आधुनिकीकरण, मामूली प्रीमियम पर ‘कैशलेस बीमा.’

शिक्षा क्षेत्र :
आप – विश्व स्तरीय शिक्षा, देशभक्ति पाठ्यक्रम, स्कूली शिक्षा पूरी करने पर अंग्रेजी और सॉफ्ट स्किल क्लासेस.
भाजपा –  विश्व स्तरीय शिक्षा व्यवस्था, हर साल शिक्षा के बजट में 10 फीसदी बढ़ोतरी, 10 नए कॉलेज और 100 नए स्कूल.
कांग्रेस – नर्सरी से पीएच.डी. तक फ्री शिक्षा, 10 विश्वस्तरीय कॉलेज, कॉम्पीटीटिव एग्जाम के लिए EWS छात्रों को मुफ्त ट्यूशन, दिल्ली में 300 अतिरिक्त मेडिकल सीटें.

महिलाओं के लिए :
आप – सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, स्ट्रीट लाइट्स और बसों तथा मुहल्लों में मार्शल्स की नियुक्ति.
भाजपा – सस्ते वर्किंग वूमन होस्टल्स, रोजगार के लिए सब्सिडी, गरीब स्कूली बच्चियों को मुफ्त साइकिल, कॉलेज छात्राओं को स्कूटी.
कांग्रेस – सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण, महिला स्टाफ वाले 100 कैंटीन, 181 पर खास हेल्पलाइन.

दिल्लीवासियों को लुभाने के लिए तीनों पार्टियों ने एक ओर एड़ी-चोटी एक कर राखी है, दूसरी ओर एक दूसरे पर आरोप- प्रत्यारोप मढ़ने में भी धूम मचा रही हैं. भाजपा की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्रचार में उतर चुके हैं. 

NO COMMENTS