महाकाली यात्रा पर निर्माल्य के लिए कलशों की व्यवस्था

0
742
महाकाली
महाकाली यात्रा पर निर्माल्य के लिए कलशों की व्यवस्था.

चंद्रपुर मनपा प्रशासन ने जुटाए महाकाली श्रद्धालुओं के सुविधा के समस्त संसाधन 


चंद्रपुर : सोमवार 27 मार्च से 6 अप्रैल तक चलने वाली “देवी महाकाली” यात्रा की तैयारी  महानगरपालिका आयुक्त एवं प्रशासक विपिन पालीवाल की देखरेख में पूरी हो चुकी है.  चंद्रपुर महानगर पालिका प्रशासन ने श्रद्धालुओं के सुविधा के समस्त साधन जुटाए हैं. यात्रा के दौरान भक्तों द्वारा बड़ी संख्या में फूलों की माला चढ़ाई जाती है. उक्त निर्माल्य को अन्यत्र कहीं भी फेंकने से पर्यावरण में कूड़ा पैदा होने से रोकने का भी उपाय किया गया है. इसके लिए नगर निगम ने 7 निर्माल्य कलशों का निर्माण किया है.

श्रद्धालुओं को नहाने के लिए साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए फुहारों के माध्यम से स्नान की व्यवस्था की जा रही है.

महानगर पालिका प्रशासन ने जरपत नदी के तल से एकोरनिया के पौधों को हटाकर नदी तल की सफाई करा दी है. बैल बाजार क्षेत्र में पतंगा की पूरी तरह से सफाई कर दी गई है और महाकाली के श्रद्धालुओं के लिए इस क्षेत्र में मांडव भी रखा गया है. महाकाली यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के पीने के लिए विभिन्न चौराहों पर 1000 लीटर क्षमता की 15 पेयजल टंकियां स्थापित की जा रही हैं तथा भूमिगत पाइप बिछाकर तथा पानी के नल लगाकर पानी के टैंकर भी तैयार रखे जा रहे हैं.

महाकाली के श्रद्धालुओं को नहाने के लिए साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए फुहारों के माध्यम से स्नान की व्यवस्था की जा रही है और सुलभ शौचालय, प्री-कास्ट और मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था की गई है. श्रद्धालु यात्रा क्षेत्र के साथ-साथ सांड बाजार क्षेत्र, पंजाबी वाडी और पूरे यात्रा क्षेत्र में मंडप बनाया गया है. नि:शुल्क प्राथमिक चिकित्सा सेवा के लिए नगर निगम की स्वास्थ्य टीम पूरे समय मौजूद है और एंबुलेंस 24 घंटे उपलब्ध है. नगर पालिका के 7 विद्यालयों को प्राकृतिक आपदा की स्थिति में नागरिकों की निकासी के लिए आरक्षित किया गया है.

महाकाली यात्रा के दौरान नगर निगम के उपद्रव नियंत्रण दल द्वारा महाकाली मंदिर क्षेत्र में दुकानदारों द्वारा कूड़ा पैदा होने से रोकने के लिए नियमित निरीक्षण किया जा रहा है और इस तरह के निर्देश दुकानदारों को दिए गए हैं. 

आने-जाने वाले वाहनों के जाम से बचने के लिए जरपत बांध, कोहिनूर मैदान, बेलबाजार क्षेत्र, गौतम नगर सुलभ शौचालय और राजकीय शिक्षक महाविद्यालय के पास पार्किंग की व्यवस्था की गई है. उक्त महाकाली मंदिर यात्रा 6 अप्रैल तक चलेगी और नगर निगम प्रशासन ने नागरिकों से इस पर्व में प्रशासन का सहयोग करने का अनुरोध किया है. महाकाली महाकाली

NO COMMENTS