इंटरनेट की स्पीड अचानक 20 गुना बढ़ कैसे गई?

0
415
5-जी सेवा

पर भारत में भी अब ‘दिल्ली दूर नहीं है’

5-जी सेवा : संचार और तकनीक की दुनिया, दुनिया भर में धूम मचा रही है. कल तक जो बात काल्पनिक, पौराणिक और अविश्वसनीय सी थी, आज वह रातों-रात कैसे मूर्त हो रही है? मौजूदा समय में यह भले ही आश्चर्य की बात नहीं हो, लेकिन कौतूहल तो पैदा कर रहा है, और वह भी जबरदस्त..!

हालांकि हम आम भारतीयों को संचार और तकनीक के क्षेत्र की ऐसी तूफानी प्रगति की प्रतीक्षा करने की आदत सी हो गई है तो,..! लेकिन अब ऐसी बात नहीं रही. इसी वर्ष 2019 में भारत के स्मार्टफोन यूजर्स के हाथों में देखे जा सकेंगे- 5-जी स्मार्टफोन..! तो अब यह जान लेने में कोई हर्ज नहीं है कि यह तेजी आई कहां..?
5-जी सेवा
अब जान ही लें…इंटनेट स्पीड आखिर 20 गुना बड़ी कैसे? एशिआई देश दक्षिण कोरिया में मोबाइल सेवा देने वाली तीन कंपनियों ने 5-जी सेवा की शुरुआत कर दी है. इसके साथ ही अमेरिका के शिकागो समेत दो शहरों के कुछ हिस्सों में 5-जी सेवा की सेवा शुरूहो गई है.

अब इन दोनों देशों में इससे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की क्षमताओं में खासा इजाफा होगा. दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का कहना है कि गैलेक्सी एस10 5जी स्मार्टफोन अभी के फोन के मुकाबले 20 गुना स्पीड वाला होगा, जिसकी बिक्री शुक्रवार से वहां शुरू कर दी गई है.

1-जी नेटवर्क ने आवाज को सक्षम बनाया, 2-जी ने टेक्स्ट को, 3-जी ने तस्वीरों को और 4-जी ने वीडियो प्रसार को समर्थ बनाया है. अब 5-जी ने इन सभी की तेजी को इतना जबरदस्त बनाया है कि मानो आपने चाहा, पालक झपकते- बंदा हाजिर हुआ..!

फिलहाल कई देश 5जी नेटवर्क बनाने के लिए होड़ कर रहे हैं, जो भविष्य की तकनीक के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा. मसलन चालक विहीन कार तैयार करने में भी यह उपयोगी साबित होगी. ये देश नेटवर्क से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं को भी हल करने पर काम कर रहे हैं.

5-जी, मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी तकनीक की पांचवीं पीढ़ी है. इससे यूजर्स को अच्छी डाटा स्पीड मिलेगी और समय कम लगेगा. ये व्यापक कवरेज और स्थिर नेटवर्क का वादा भी वादा करता है. ओवम में टेलीविज़न और एंटरटेनमेंट विश्लेषक ने कहा कि आज के 4-जी से 5-जी की ओर जाना महत्वपूर्ण साबित होगा. शुरू में 5-जी उच्च गुणवत्ता के प्रसारण को सक्षम बनाएगा और लाईव स्पोर्ट्स और क्लाउड गेमिंग में रुचि रखने वाले दर्शकों के लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित होगा.

ओवम के बार्टन कहते हैं कि 5-जी से मैपिंग ऐप्स और शॉपिंग अनुभव और बेहतर होंगे. ये बिना ड्राईवर वाली कारों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा. इसके अलावा दूर से सर्जरी और होलोग्राफ़िक वीडियो कॉल्स को भी और बेहतर बनाने में ये भूमिका निभाएगा. बार्टन कहते हैं, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि 4-जी से 5-जी एक ऐसी छलांग होगी, जो पहले कभी नहीं हुई थी.”

और इस छलांग का पहला फायदा होगा पूरे नेटवर्क में विशाल डाटा को ट्रांसफर करना. 5-जी का मतलब होगा- अधिक से अधिक उपकरण बेहतर स्पीड के साथ नेटवर्क में जोड़े जा सकते हैं.

टेक्नोलॉजी कंसल्टेंसी आईडीसी एशिया पेसिफिक में वरिष्ठ रिसर्च मैनेजर निखिल बत्रा का कहन है कि मौजूदा 4-जी के मुकाबले 5 जी की स्पीड 10 गुना होगी. हालांकि सैमसंग का कहना है कि उनका 5-जी फोन 20 गुना स्पीड वाला होगा.

NO COMMENTS