पोखरियाल : 4 मई से शुरू होंगी 10वीं-12वीं की CBSE परीक्षाएं

0
343
पोखरियाल

प्रैक्टिकल एग्जाम शुरू होगा 1 मार्च से, 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट

नई दिली : केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE 10वीं-12वीं परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है. शिक्षा मंत्री ने बताया कि बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेगी, जबकि प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से शुरू होंगे. वहीं, परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा.
पोखरियाल
स्टूडेंट्स और टीचर्स का जताया आभार
सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए आयोजित हुए लाइव वेबिनार वेबिनार में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना के समय छात्रों ने पूरे मनोबल के साथ परीक्षाएं दीं और हम सबने मिलकर साल बर्बाद होने से बचाया. अब हम आने वाले सेशन की तैयारी में जुटे हुए हैं. ऑनलाइन क्लास और टीवी चैनलों से सभी बच्चों तक शिक्षा पहुंचा रहे हैं. उन्होंने कहा कि CBSE ने कोरोना महामारी के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 10वीं- 12वीं के सिलेबस में 30 फीसदी की कटौती की है. इससे छात्रों को काफी राहत मिली है.

Announcing the date of commencement for #CBSE board exams 2021. @SanjayDhotreMP @EduMinOfIndia @cbse @mygovindia @MIB_India @PIB_India @DDNewslive https://t.co/PHiz3EwFvz?ref=tpst-msn

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) December 31, 2020

इससे पहले में केंद्रीय मंत्री पोखरियाल ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जानकारी देते हुए साफ किया कि बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। इन्हें कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कराया जाएगा.

सोशल मीडिया पर दी जानकारी
पोखरियाल ने इससे पहले शनिवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर बताया था कि वह 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान 31 दिसंबर को करेंगे. उन्होंने अपनी में पोस्ट लिखा कि साल 2021 में CBSE बोर्ड परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षाएं कब शुरू होंगी, इस बारे में मैं 31 दिसंबर को ऐलान करुंगा. उन्होंने कहा था कि स्टूडेंट, पेरेंट्स और टीचर्स काफी दिनों से 10वीं- 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे थे. इस बारे में सभी से विचार-विमर्श के बाद बोर्ड परीक्षा की तारीखें तय कर ली गई हैं.

📢Major announcements for students & parents!

I will announce the date when the exams will commence for students appearing for #CBSE board exams in 2021.
Stay tuned. pic.twitter.com/Lvp9Lf0qsT

— Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank (@DrRPNishank) December 26, 2020

स्टूडेंट्स और टीचर्स से की बातचीत
इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री पोखरियाल ने 10 दिसंबर और 22 दिसंबर को स्टूडेंट्स और टीचर्स से लाइव वेबिनार के जरिए बातचीत भी की थी. बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2021 तक आयोजित नहीं कराई जाएंगी. हालांकि, फरवरी के बाद यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित होंगी.

NO COMMENTS