क्राइम ब्रांच ने पकड़ी 225 बोरी हानिकारक सड़ी सुपारी

0
2112

अल्फर और अन्य केमिकल से उसे सफेद बनाने की जारी थी प्रक्रिया

विपेन्द्र कुमार सिंह
नागपुर :
वर्धमान नगर के भगवान ट्रेडर्स नामक व्यापारी प्रतिष्ठान पर नागपुर पुलिस के क्राइम ब्रांच ने छापा मार कर 225 बोरी सड़ी सुपारी जब्त किया है. व्यापारी रवि अशोक निंदेकर द्वारा स्वास्थ्य के लिए घातक सड़ी सुपारी को रासायनिक प्रक्रिया कर साफ करने के तैयारी की जा रही थी.

गुरुवार को ही मिली थी सूचना
शहर के भांडेवाड़ी में रेलवे स्टेशन के निकट अन्तूजी नगर निवासी रवि निंदेकर का वर्धमान नगर के स्मॉल इंडस्ट्रीज एरिया में भगवान ट्रेडर्स प्रतिष्ठान है. उसमें लाखों रुपए की सड़ी सुपारी होने की जानकारी क्राइम ब्रांच के अतिरिक्त आयुक्त बी. जी. गायकर को गुरुवार को ही मिली थी. प्राप्त सूचना की पुष्टि कर शुक्रवार को उन्होंने क्राइम ब्रांच के अधिकारयों और कर्मियों का एक छापामार दस्ता वहां भेजा. उसने 225 बोरी सड़ी सुपारी जब्त कर ली.

सड़ी सुपारी पर रासायनिक प्रक्रिया कर पूरे देश में बेचने का धंधा
वहां छापामार दस्ते ने पाया कि सल्फर और अन्य रासायनिक पदार्थ मिला कर भट्ठी में सड़ी सुपारी को पका कर उसे सफेद बनाया जा रहा था. नागपुर में पिछले अनेक वर्षों से सड़ी सुपारी पर रासायनिक प्रक्रिया कर पूरे देश में अच्छी सुपारी के दाम पर बेचे जाने का धंधा जारी है. अन्न और औषधि प्रशासन ने पहले भी कई व्यापारियों पर छापा मार कर ऐसी सड़ी सुपारी पकड़ी है.

कार्रवाई के लिए सौंप दी अन्न और औषधि प्रशासन को
क्राइम ब्रांच ने सड़ी सुपारी और उस पर प्रक्रिया करने वाले रसायन जब्त कर अन्न और औषधि प्रशासन को सूचित किया और अधिकारयों के आने पर आगे की कार्रवाई के लिए उन्हें जब्त सामग्री सौंप दी. इस कार्रवाई में क्राइम ब्रांच के अतिरिक्त आयुक्त गायकर के मार्गदर्शन में पुलिस उपनिरीक्षक एन. व्ही. डोर्लीकर, सहायक पुलिस उपनिरीक्षक मधुकर शिर्के, हवालदार धर्मेंद्र सरोदे और विजय साल ने भाग लिया.

NO COMMENTS