मेट्रो रेल का भारी-भरकम महाकाय टावर क्रेन गिरा सब्जी बाजार के समीप

0
1692
निर्माणाधीन जयप्रकाश नगर स्टेशन के पास व्यस्त वर्धा रोड पर गिरा नागपुर महामेट्रो का टावर क्रेन.

वाराणसी जैसी दुर्घटना टली, बारिश के कारण लोगों की बची जान, चार वाहन क्षतिग्रस्त

विपेन्द्र कुमार सिंह
नागपुर :
नागपुर मेट्रो रेलवे प्रकल्प के वर्धा रोड पर जयप्रकाश नगर स्थित निर्माणाधीन जेपी स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्य के समय एक भारी-भरकम महाकाय 80 फुट ऊंचा टॉवर क्रेन आज शनिवार, 26 मई को सायंकाल 6.30 बजे तेज आंधी के कारण मार्ग पर आ गिरा. हालांकि स्टेशन के पास ही शनिवार का सब्जी बाजार लगा हुआ था. लोगों की वहां भारी भीड़ भी थी, लेकिन संयोग से किसी की प्राणहानि नहीं हुई.

टावर क्रेन के गिरने से रास्ते के किनारे खड़े एक मेटाडोर और चार बाइक एवं स्कूटर को क्षति पहुंची. बारिश शुरू हो जाने के कारण वहां मार्ग पर कोई नागरिक नहीं था. इस कारण किसी को न तो चोट आई और न किसी की जान गई. अन्यथा वाराणसी जैसी दुर्घटना होने से बच नहीं सकता.

ज्ञातव्य है कि निर्माणाधीन जेपी स्टेशन से लग कर ही प्रत्येक शनिवार को सब्जी बाजार लगता है. इस बाजार में आस-पास की कालोनी से भारी संख्या में लोग साग-सब्जी खरीदने पहुंचते हैं. किन्तु शाम को तेज बारिश शुरू हो जाने के कारण एक तो लोगों की संख्या काम थी, दूसरे बारिश से बचने के लिए लोगों ने इधर-उधर शरण ले रखी थी. रास्ते पर कोई नहीं था.

मार्ग से भारी-भरकम महाकाय क्रेन हटाने का कार्य देर रात तक जारी रहा. इस बीच व्यस्ततम वर्धा रोड के यातायात में भारी अड़चन पैदा हो गई. सैकड़ों के संख्या में बस-ट्रक, कार और अन्य चार पहिया वाहन समेत दुपहिया वाहन चालकों को भी भारी जाम में बारिश में भींगते हुए फंसे रहना पड़ा.

वाहनों को हुआ नुकसान, जीवहानि नहीं
नागपुर महामेट्रो के उपमहाप्रबंधक अखिलेश हलवे ने माना कि यह दुर्घटना भयानक थी. संयोग ही था कि बारिश के कारण जहां टावर क्रेन गिरा, वहां लोग नहीं थे, इससे किसी की जान नहीं गई और न ही किसी को चोट ही पहुंची. केवल कुछ वाहनों को नुकसान पहुंचा. हलवे ने बताया कि देर रात तक टावर क्रेन को रास्ते से हटाने का काम पूरा कर लिया गया है और यातायात भी सुचारू कर दिया गया है.

NO COMMENTS