धोनी ने किया संन्यास का ऐलान, पीछे हो लिए रैना भी

0
383
संन्‍यास

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेलेंगे, इंस्टाग्राम पर दोनों ने डाला भावुक पोस्ट

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और टीम इंडिया को आईसीसी का हर खिताब जिताने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरकार संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसको लेकर धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पर एक भावुक वीडियो पोस्ट की है और साफ किया है कि आज शाम (15 अगस्त) 7.30 बजे से मुझे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरड माना जाए. धोनी को अपने संन्‍सास की घोषणा किए हुए अभी घंटेभर भी नहीं हुआ था कि भारत के अनुभवी खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. लेकिन वे दोनों IPL में खेलेंते रहेंगे.
संन्‍यास
धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए रिटायरमेंट का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि अब उन्हें रिटायर मान लिया जाए. अपने फैंस की तरफ से मिले प्यार और सपोर्ट के लिए उन्होंने धन्यवाद किया. पीछे से रैना ने भी इंस्‍टाग्राम पर ही पोस्‍ट करके अपने संन्‍यास की घोषणा कर दी. रैना ने लिखा कि माही आपके साथ खेलने के अलावा कुछ भी नहीं था. पूरे दिल से गर्व के साथ मैं इस यात्रा में आपसे जुड़ना चाहता हूं. रैना ने लिखा कि शुक्रिया भारत. रैना का अब पूरा फोकस सिर्फ आईपीएल में अपनी टीम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स पर है और इसी तैयारियों में लिए वह जुट गए हैं.  


उल्लेखनीय है कि धोनी ने भारत के लिए अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच पिछले साल विश्व कप सेमीफाइनल में खेला था, जहां पर न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने जुझारु अर्धशतकीय पारी खेली थी. हालांकि आखिरी समय पर मैकलम के हाथों रन आउट होने के चलते वह भारत को मैच जिताने में नाकाम रह गए थे.

Instagram पर यह पोस्ट देखें

Thanks a lot for ur love and support throughout.from 1929 hrs consider me as Retired

को M S Dhoni (@mahi7781) द्वारा साझा की गई पोस्ट


आशीष नेहरा ने बताया कैसे तेंदुलकर बने थे ‘सचिन पाजी’, सुनाया 17 साल पुराना किस्सा इसके बाद से ही धोनी ने क्रिकेट के मैदान पर दोबारा अभी तक वापसी नहीं की है. धोनी ने पिछले एक साल में किसी भी किसी तरह का कोई प्रोफेशनल क्रिकेट नहीं खेला है, जिसके बाद से लगातार उनके संन्यास को लेकर अटकलें लगाई जा रही थी.

धोनी टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में एक रहे हैं. वो दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को तीन आईसीसी ट्रॉफी दिलाई हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी खिताब जीता है. धोनी हालांकि इंडियन प्रीमियर लीग खेलेंगे. धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान हैं और आईपीएल के 13वें सीजन के लिए ट्रेनिंग कैंप में हिस्सा लेने के लिए चेन्नई पहुंच चुके हैं.

सुरेश रैना का करियर
भारत के सर्वश्रेष्‍ठ फील्‍डर्स में से एक माने जाने वाले रैना ने 30 जुलाई 2005 श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. उन्‍होंने भारत की तरफ से 18 टेस्‍ट, 226 वनडे, और 78 टी20 मैच खेले. उनके नाम 768 टेस्‍ट रन है, जिसमें एक शतक और 7 अर्धशतक है. वहीं 226 वनडे मैचों में रैना ने 5 हजार 616 रन जड़े, वनडे क्रिकेट में उनके नाम 5 शतक और 36 अर्धशतक है. 78 टी20 मैचों में रैना के नाम 1605 रन है, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल है. उनकी गेंदबाजी की बात करें तो उनके नाम 13 टेस्‍ट विकेट, 36 वनडे और 13 टी20 विकेट है.   

NO COMMENTS