मराठा आरक्षण की आग : मुंबई, ठाणे सहित अन्य इलाकों में भी तोड़फोड़

0
91
मुंबई के जोगेश्वरी में बुधवार को लोकल फास्ट ट्रेन को रोकने के लिए ट्रैक पर जुटे मराठा आंदोलनकारी.

सरकार ने की मराठा नेताओं से बातचीत की पेशकश, मांग है-एक दिन में अध्यादेश लाएं, मेगा भर्ती रोकें

मुंबई : मराठा क्रांति मोर्चा समन्वय समिति की ओर से आज, बुधवार को मुंबई बंद किया जा रहा है. शिक्षा और नौकरी में 16 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर बुधवार सुबह बंद की शुरुआत बुधवार को हिंसा, आगजनी और विरोध मार्च के साथ हुई. कार्यकर्ताओं की तरफ से मुंबई में कई जगहों पर निकाले गए मार्च के चलते सड़क यातायात मुंबई, ठाणे, नवीं मुंबई और महाराष्ट्र के कई जगहों पर बुधवार की सुबह बंद रहे. प्रदर्शनकारियों ने जोगेश्वरी स्टेशन पर वेस्टर्न रेलवे की फास्ट लोकल सर्विस रोकने की कोशिशें कीं. मुंबई के कांजुमार्ग और भांदुप इलाकों में बीईएसटी की दो बसों पर प्रदर्शनकारियों ने हमले किए.

एक दिन के भीतर अध्यादेश जारी करें
उधर मराठा आरक्षण के मुंबई हाई कोर्ट में याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ता विनोद पाटिल ने मुख्यमंत्री को एक पत्र भेजा है और कहा है कि सरकार इस पर एक दिन के भीतर अध्यादेश जारी करें नहीं तो आंदोलन जारी रखा जाएगा.

सरकार मेगा भर्ती पर रोक लगाए
इधर सरकार की तरफ से कैबिनेट राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने मराठा नेताओं से बातचीत की पेशकश की है. आरक्षण का यह मुद्दा तेजी से इसलिए भी गरमाया है क्योंकि, महाराष्ट्र में 72 हजार सरकारी पदों के लिए सरकार मेगा भर्ती करने जा रही है, उसमें मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने 16 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा पिछले दिनों विधान परिषद में कर दी थी. लेकिन यह मामला हाईकोर्ट में होने के कारण मेगा भर्ती के 16 प्रतिशत सीटों पर मराठा समुदाय के लोगों की नियुक्तियां उन्होंने फैसला आने के बाद करने की बात कही थी. लेकिन मराठा समाज की मांग है कि जब तक मराठा समाज को आरक्षण नहीं मिलता तब तक सरकार मेगा भर्ती पर रोक लगाए. लेकिन मुख्यमंत्री फडणवीस ने मराठा आंदोलकर्ताओं की इस मांग को ठुकरा दिया है.

ठाणे, नवी मुंबई में बसों पर पथराव, बस सेवा निलंबित
इधर बाद के दौरान ठाणे में परिवहन निगम के एक अधिकारी ने बताया कि बसों पर हो रहे पथराव को ध्यान में रखते हुए बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बीईएसटी) ने प्रभावित इलाकों में अपनी सेवा आंशिक रूप से निलंबित कर दी है. हालात सुधरने पर ही उसे पूर्ण रूप से बहाल करेगी. अधिकारी ने बताया कि नवी मुंबई के घनसोली इलाके में भी एक बस पर हमला हुआ है. घटना के बाद क्षेत्र में बस सेवा निलंबित कर दी गयी है. मुंबई में कई जगहों पर और पड़ोसी रायगढ़ तथा पालघर जिलों में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हैं.

ठाणे-मजिवाड़ा ब्रीज पर टायर चलाकर रास्ता रोका
मराठा क्रांति मोर्चा के सदस्य मुंबई के ब्रांदा में शांतिपूर्वक तरीके से दुकानों को बंद कराने का अनुरोध करते दिखे. ठाणे में बंद का असर सुबह से ही देखा जा रहा है. यहां जगह-जगह सड़क को जाम कर दिया गया है. ठाणे-मजिवाड़ा ब्रीज पर टायर चलाकर रास्ता रोक दिया गया है. प्रदर्शनकारी बुधवार सुबह से ही ठाणे में दुकानों को जबरदस्ती बंद करवा रहे हैं.

उधर कल मंगलवार को हुए प्रदर्शन के दौरान औरंगाबाद में जहर पीकर आत्महत्या की कोशिश करने वाले जगन्नाथ की इलाज के दौरान मौत हो गई. इससे पहले सोमवार को एक युवक ने नदी में कूदकर जान दे दी थी.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY