लगातार 29 मार्च से 1 अप्रैल तक 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

0
350

नई दिल्ली : इस बार बैंकों सहित ग्राहकों पर भी बैंकिंग संबंधी सारे कार्य 29 मार्च से पहले ही निपटाने पड़ेंगे. क्योंकि इस बार 29 मार्च से 1 अप्रैल के बीच बैंक लगातार 4 दिन बंद रहने वाले हैं. हालांकि बैंक अपने स्टाफ को इन छुट्टियों में भी बुलाकर 31 मार्च तक अपनी फाइनेंशियल ईयर की क्‍लोजिंग की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. लेकिन आम ग्राहकों के लिए ये चार दिन कठिन गुजरेंगे.

सरकारी विभागों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी अपनी बैंकिंग जरूरतें और ईयर क्‍लोजिंग की प्रक्रिया जल्द ही निपटाने पड़ेंगे. वित्तीय वर्ष के अंत अर्थात 31 मार्च तक आम लोगों को और प्रतिष्ठानों को फाइनेंस, टैक्‍स और बैंकिंग से जुड़े बहुत से काम निपटाने होते हैं. साथ ही बैंकों के सामने भी अपना साल भर का लेखा-जोखा निपटाने का यही समय होता है. इसके चलते 31 मार्च के आसपास बैंकों में भारी भीड़ हो जाती है. इसलिए इस बार सभी को 29 मार्च से पूर्व ही बैंकिेंग से जुड़े काम निपटाने होंगे.

लगातार 4 दिन इस कारण से बैंक रहेंगे बंद

इस बार 29 मार्च से 1 अप्रैल के बीच दो दिन तो त्यौहारों की छुट्टियों में 29 मार्च को महावीर जयंती पर और 30 को गुड फ्राइडे पर बैंकों में और सरकारी विभागों व अन्य प्रतिष्ठानों में भी बंदी रहेगी. इसके बाद 31 मार्च को अंतिम शनिवार और 1 अप्रैल को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में सभी प्रतिष्ठानों और सामान्य लोगें को अपने बैंकिंग से संबंधित काम पहले ही निपटाने पड़ेंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY