डसॉल्ट रिलायन्स ने नागपुर में तैयार कर लिया ‘फॉल्कन-2000’ विमान का पहला कॉकपिट

0
84
https://vidarbhaapla.com/
फॉल्कन 2000 और उसके कॉकपिट का सांकेतिक दृश्य (फाइल फोटो).

उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा 2021 तक, मिहान में अन्य विमानन कंपनियां भी आने को आतुर

नागपुर : एसईजेड मिहान (मल्टी नोडल इंनटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट ऐट नागपुर) में डसॉल्ट रिलायन्स एयरोस्ट्रक्चर लि. (डीआरएएल) के शेड में फॉल्कन-2000 विमान का पहला कॉकपिट बन कर तैयार हो गया है. डीआरएएल का दावा है कि आगमी 2021 तक फॉल्कन पूरी तरह बन कर उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा.

इसी वर्ष जनवरी में शुरू हुआ था काम
इसी वर्ष यहां धीरुभाई अंबानी एअरोस्पेस पार्क के शेड में फॉल्कन का निर्माण कार्य की शुरुआत हुई थी. तीन महीने में शेड तैयार हुआ और साथ ही विमान के कॉकपिट बनने का काम भी शुरू कर दिया गया था.

फ्रान्स के एक दर्जन अधिकारी अधिकारी कार्यरत, बाकी नागपुर के
प्राप्त जानकारी के अनुसार डीआरएएल में अपने परिवार के साथ आए फ्रान्स के करीब एक दर्जन अधिकारी कार्यरत हैं. कंपनी में कार्यरत अन्य आईटीआई डिप्लोमा होल्डर, तकनीशियन नागपुर के ही हैं. उन्हें कंपनी ने 6 महीने की ट्रेनिंग दे कर नियुक्त किया है. 6 महीने की टर्निंग के बाद 5 को आगे की टर्निंग के लिए जर्मनी भी भेजा गया था. ख़ास बात यह भी है की कंपनी यहीं एक और छोटे प्लांट का भव्य निर्माण 26 एकड़ भूखंड में कर रही है.

फॉल्कन 2000 आगामी 2021 में तैयार होगा
कंपनी सूत्रों ने बताया कि ‘फॉल्कन 2000‘ विमान के कॉकपिट तैयार करने के साथ ही पूरे विमान को तैयार करने का काम भी पूरी गति साथ जारी है. डीआरएएल ने बताया कि ‘फॉल्कन 2000‘ नागपुर से 2021 में उड़ान भरने तैयार हो जाएगा.

अन्य विमानन कंपनियां भी आने को आतुर
मिहान सूत्रों के अनुसार ‘फॉल्कन 2000’ के निर्माण की गति को देख विश्व की अन्य विमान निर्माता कंपनियों ने भी मिहान में अपनी निर्माण इकाई स्थापित करने की रुचि प्रदर्शित कर रही हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY