समृद्धि हाईवे से नागपुर-शिरडी का पहला चरण मई से : एकनाथ शिंदे

0
1211
समृद्धि

दूसरा चरण दिसंबर से, नागपुर से मुंबई तक का सफर 15 घंटे के बजाय 8 घंटे में संभव

*अश्विन शाह-
पुलगांव (वर्धा) : महाराष्ट्र के शहरी विकास एवं लोक निर्माण मंत्री एकनाथ राव शिंदे ने 27 मार्च को दोपहर 2 बजे बालासाहेब ठाकरे के नाम पर बने महाराष्ट्र-समृद्धि राष्ट्रीय महामार्ग का निरीक्षण किया. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि बालासाहेब ठाकरे समृद्धि राष्ट्रीय महामार्ग का निर्माण कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है. यह राष्ट्रीय महामार्ग का पहला चरण नागपुर से शिरडी तक अगले मई महीने में शुरू हो जाएगा. दूसरा चरण इसी वर्ष दिसंबर महीने में शुरू होगा.


उन्होंने कहा कि समृद्धि एक्सप्रेसवे से नागपुर से मुंबई तक का सफर 15 घंटे की जगह 8 घंटे में पूरा हो सकेगा. इस समृद्धि एक्सप्रेसवे से विदर्भ के उद्योग और कृषि क्षेत्र के विकास से एक्सप्रेसवे के आसपास के गांवों और शहरों के रहवासियों की समृद्धि भी बढ़ेगी. किसानों और व्यापारियों का सामान जल्द से जल्द बड़े बाजार तक पहुंचाना संभव होगा. उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेसवे सभी प्रकार के वाहनों के ईंधन की बचत के साथ कम समय में में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे.

मंत्री शिंदे ने बताया कि इस राष्ट्रीय महामार्ग के निर्माण में अंतराष्ट्रीय स्टार के तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. मार्ग पूरी तरह इकोफ्रेंडली होगा. इसके निर्माण में पर्यावरण और वन्य प्राणियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा गया है. उनके आने-जाने के लिए अतिरिक्त फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है, ताकि वन्य प्राणी रास्ते में न आ सकें. उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से मार्ग के दोनों ओर 11 लाख 50 हजार वृक्षारोपण भी किया गया है.

मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि बालासाहेब समृद्धि राष्ट्रीय महामार्ग पर कोई टोल प्लाजा नहीं होगा. वाहनों के टोल जीपीएस के माध्यम से तय होंगे. इस तकनीक से वाहनों को उतने किलोमीटर का ही टोल भरना पड़ेगा, जितने किलोमीटर वाहन इस महामार्ग पर सफर तय करेंगे. जैसे ही वाहन इस मार्ग पर आएंगे, उनका टोल चार्ज शुरू हो जाएगा. इस महामार्ग से हटते ही फास्टट्रैक टोल काट लेगा. उन्होंने बताया कि इस तकनीक का ट्रायल अन्य राज्यों के राष्ट्रीय महामार्गों पर शुरू हो चुका है.

शहरी विकास एवं लोक निर्माण विकास मंत्री ने इस दौरान मार्ग के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. उन्होंने स्वयं कार चलाते हुए मार्ग का मुआयना किया. यहां पहुंचने पर वर्धा जिला शिवसेना प्रमुख बाला शाहगडकर और उप जिला प्रमुख डॉ. गुल्हाने ने उनका स्वागत करते हुए जिले के विभिन्न मुद्दों का निवेदन भी उन्हें सौंपा. शिवसैनिकों के उनके स्वागत में नारे लगाए. बाला शाहगडकर ने पुलगांव फ्लाईओवर के रुके हुए निर्माण की ओर उनका ध्यान दिलाया.

NO COMMENTS