रॉबर्ट वाड्रा के बेनामी संपत्ति केस की जांच, 9 घंटे पूछताछ

0
332
रॉबर्ट वाड्रा

आयकर जांच के बाद कसा शिकंजा, धनशोधन की जांच कर रहा ईडी

नई दिल्ली : कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के पति रॉबर्ट वाड्रा की बेमानी संपत्ति मामले की जांच के बाद आयकर विभाग ने उनका बयान रिकॉर्ड कर लिया है. जांच के क्रम में उनसे 9 घंटे पूछताछ की गई. विभाग की ओर से उनकी बेनामी संपत्ति मामले की जांच सोमवार, 4 जनवरी को शुरू की गई थी. वाड्रा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद और प्रॉपर्टी डीलर सहित बड़े बिजनेसमैन भी हैं.

सूत्रों के अनुसार वाड्रा का जवाब दक्षिण-पूर्व दिल्ली के सुखदेव विहार कार्यालय में रिकार्ड किया गया. सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग राबर्ट वाड्रा से उनके बीकानेर और फरीदाबाद के भूखंड घोटाला प्रकरण की जांच की जा रही है.

रॉबर्ट वाड्रा पर स्काईलाइट हॉस्पिटिलिटी से 69.55 हेक्टेयर भूखंड 72 लाख रुपए में खरीद कर बाद में एलेगेनी फिनलेज को 5.15 करोड़ रुपए में बेचने का मामला दर्ज हुआ था. इस डील में वाड्रा ने 4.43 करोड़ रुपए का तथाकथित अवैधानिक मुनाफ़ा कमाया.  

धनशोधन मामले की जांच कर रहा ईडी
उल्लेखनीय है कि कुछ महीने पहले रॉबर्ट वाड्रा को लगातार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के ऑफिस बुलाया जा रहा था. उस दौरान ईडी ने दिल्ली उच्च न्यायालय से यहां तक कहा था कि रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ किए जाने की आवश्यकता है. जांच एजेंसी ने दलील दी थी कि ‘धन के लेन-देन की कड़ियों से’ कथित रूप से उनका सीधा संबंध है. ईडी ने वाड्रा पर आरोप लगाया था कि वे अपने खिलाफ धनशोधन मामले की जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं.

हालांकि वाड्रा के वकील ने ईडी के दावों को खारिज करते हुए कहा था कि एजेंसी जब कभी उनके मुवक्किल को बुलाती है, वह उसके सामने पेश होते हैं और उन्होंने जांच में पूरा सहयोग किया है. वकील ने यह भी कहा था कि ईडी ने जो प्रश्न किए, उनके मुवक्किल ने उनका उत्तर दिया और उन पर लगाए गए आरोपों को स्वीकार नहीं करने का यह अर्थ नहीं है कि वह सहयोग नहीं कर रहे हैं.

बता दें कि निचली अदालत ने वाड्रा को अग्रिम जमानत दे दी थी, जिसे ईडी ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी. वाड्रा पर लंदन के 12, ब्रायनस्टन स्क्वायर स्थित 17 करोड़ रुपए की सम्पत्ति की खरीदारी में धनशोधन का भी आरोप है.

NO COMMENTS