सोशल मीडिया पर 80 फीसदी जानकारी फर्जी

0
1394
सोशल मीडिया

डिजिटल समाचार मीडिया का इस्तेमाल बढ़ा, नागपुर विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग के सर्वेक्षण से तथ्य आया सामने

नागपुर : एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि अधिकांश लोगों को लगता है कि सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस से जुड़ी 50 से 80 फीसदी जानकारी या खबर ‘फर्जी होती हैं. एक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान डिजिटल समाचार मीडिया का इस्तेमाल 5.8 प्रतिशत तक बढ़ा है, जबकि टीवी के दर्शकों की संख्या में 8 फीसदी से थोड़ी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है.

यह सर्वेक्षण नागपुर के राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज विश्वविद्यालय (नागपुर विश्वविद्यालय) के जनसंचार विभाग ने 28 मार्च से चार अप्रैल के बीच करीब 1200 लोगों पर किया है. सर्वेक्षण कहता है कि लॉकडाउन के दौरान लोग ई-समाचार पत्रों के जरिए खुद को अपडेट रख रहे हैं.

सर्वेक्षण में छात्र, सरकारी और निजी कर्मचारी, व्यापारी, पेशेवर और गृहणियां शामिल हुईं. जनसंचार विभाग के प्रमुख डॉ. मोइज मन्नान हक ने बताया, “फर्जी खबर के एक सवाल पर 39.1 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि सोशल मीडिया पर 50 से 80 प्रतिशत जानकारी झूठी थी. करीब 10.8 फीसदी लोगों को लगता है कि सोशल मीडिया पर 80 फीसदी से अधिक जानकारी फर्जी होती है.

इस सवाल पर कि वह यह कैसे पता लगाते हैं कि कोई पोस्ट या खबर गलत है तो 36.5 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्हें यह आधिकारिक स्पष्टीकरण या सरकारी स्रोत से सुधार देखने के बाद पता चलता है.

 

NO COMMENTS