लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा जरूरी : अश्विन मुद्गल

0
900
लोकतांत्रिक

राष्ट्रीय जनसम्पर्क दिवस पर अनिल गाडेकर सम्मानित

नागपुर : पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी ऑफ इंडिया की नागपुर शाखा की ओर से जनसंपर्क दिवस पर ‘एक राष्ट्र, एक संकल्प, एक स्वर’ परिचर्चा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर प्रेस क्लब नागपुर, के सभागार में अपने संभाषण में जिलाधिकारी अश्विन मुद्गल ने लोकसभा चुनाव की वर्तमान स्थिति में जनसम्पर्क अधिकारियों (पीआरओ) और पत्रकारों को अधिक कारगर ढंग से कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति आस्था और आदर पैदा करने में पीआरओ और पत्रकार ही सक्षम हैं. आप सभी ‘जनमत निर्माता'(ओपिनियन मेकर) होने के नाते यह कार्य बखूबी कर सकते हैं.

कार्यक्रम में सोसायटी की ओर से नागपुर के जिला जनसम्पर्क अधिकारी अनिल गाडेकर को सर्वश्रेष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी (बेस्ट पी.आर.ओ.) के रूप में सम्मानित किया गया. मुख्य अतिथि नागपुर के जिलाधिकारी मुद्गल ने उन्हें शाल, श्रीफल, तुलसी का पौधा और स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया.

उन्होंने कहा कि आज देश में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं. एक ओर प्रशासन मतदान की संख्या बढ़ाने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहा है. दूसरी ओर प्रत्याशी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप और लांक्षण लगा रहे हैं. इस पृष्ठभूमि में पीआरओ और पत्रकार ही जनसाधारण में ‘एक राष्ट्र, एक संकल्प, एक स्वर’ की भावना जागृत कर सकते हैं. इस कठिन परिस्थिति से निपटने के सन्दर्भ को उन्होंने कविता की इन पंक्तियों में पिरोया- “मुख्त्सर सी जिंदगी के, अजीब से अफसाने है, यहां तीर भी चलाने हैं और परिंदे भी बचाने हैं.”

मंच पर प्रमुख अतिथि के रूप में जिलाधिकारी अश्विन मुद्गल, जिला जनसम्पर्क अधिकारी अनिल गडेकर, पी.आर.एस.आई.चे अध्यक्ष सत्येंद्र प्रसाद सिंह, महानिर्मिती के जनसंपर्क अधिकारी यशवंत मोहिते और अध्यक्ष स्थान पर नागपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप कुमार मैत्र उपस्थित थे.

अपने सम्मान का जवाब देते हुए अनिल गाडेकर ने शासकीय सेवा औरंगाबाद से शुरू कर यहां तक पहुंचने की कालावधि का स्मरण करते हुए अपने अनुभव साझा किया. अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप कुमार मैत्र ने ‘एक राष्ट्र, एक संकल्प, एक स्वर’ विषय की प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला. उन्होंने इस समसामयिक विषय पर परिचर्चा आयोजित करने के लिए पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी का अभिनन्दन किया.

आरंभ में डब्ल्यूसीएल (वेकोलि) के जनसम्पर्क अधिकारी और पब्लिक रिलेशन्स सोसायटी, नागपुर के अध्यक्ष सत्येंद्र प्रसाद सिंह ने सोसायटी के कार्य पर प्रकाश डाला. साथ ही उन्होंने राष्ट्रहित में जनसम्पर्क अधिकारियों की भूमिका का भी प्रतिपादन किया. कार्यक्रम का संचालन नागपुर मेट्रो के पीआरओ अखिलेश हलवे ने और आभार प्रदर्शन महानिर्मिति के पीआरओ यशवंत मोहिते ने किया. पीआरएसआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजित पाठक का शुभेच्छा सन्देश आकाशवाणी की सहायक निदेशक गौरी मराठे ने पढ़ कर सुनाया.

कार्यक्रम में सरकारी, अर्द्धसरकारी, कॉर्पोरेट और निजी क्षेत्र के जनसम्पर्क अधिकारी, सेवानिवृत अधिकारी, सोसायटी के पदाधिकारी, प्रसार माधयमों के प्रतिनिधि, प्रेस क्लब के पदाधिकारी और सदस्य उपस्थित थे.

NO COMMENTS