आयुष्मान भारत योजना : 30 रुपए में गोल्डन कार्ड, मुफ्त इलाज और 5 लाख का बीमा भी

0
417
आयुष्मान

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 100 दिनों में 6.85 लाख मरीज हुए लाभान्वित

नई दिल्ली : पिछले वर्ष आम बजट में केंद्र सरकार ने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ की घोषणा की थी. इस स्वास्थ्य योजना के तहत मुफ्त इलाज और 5 लाख रुपए के बीमा का प्रावधान है. लेकिन लोगों को अभी तक यह जानकारी नहीं है कि इस योजना के तहत इसका फायदा कैसे उठाया जा सकता है? जबकि ‘भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई)’ से पिछले 100 दिनों में 6.85 लाख मरीज इसका लाभ ले चुके हैं.
आयुष्मान
कैसे और कितने पैसों में बनेगा गोल्डन कार्ड
योजना का लाभ लेने के लिए पहले एक गोल्डन कार्ड की जरूरत होती है. कार्ड बनाने के लिए सरकार जगह-जगह शिविर लगवा रही है. इस कार्ड के माध्यम से पूरा इलाज मुफ्त में होगा. गोल्डन कार्ड के लिए आधिकारिक वेबसाइट-mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा और HHD कोड चुनना होगा, जिसे कॉमन सर्विस सेंटर में आयुष्मान मित्र को देना होगा. आयुष्मान मित्र सीएससी में बाकी प्रक्रिया पूरी करेंगे. गोल्डन कार्ड के लिए आवेदकों को सिर्फ 30 रुपए का भुगतान करना होगा.

गोल्डन कार्ड बनवाने के किए पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि की जाएगी कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं. इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा. इसके बाद बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन होगा. इसके बाद जांच और इलाज शुरू होगा. इससे जुड़े दस्तावेज अस्पताल इकट्ठे करेगा. इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी. इसके बाद अस्पताल को पेमेंट हो जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना का हेल्पलाइन नंबर
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 और 14555 है. इस पर मरीज आयुष्मान भारत योजना की जानकारी प्राप्त कर सकता है. यह नंबर 24 घंटे चालू रहता है. आप इन नंबरों पर इस बात का पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं.

कैसे उठा सकते हैं आयुष्मान भारत योजना का लाभ
इलाज के लिए इस योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल में आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) लोगों की सहायता के लिए उपलब्ध होते हैं. पीएमजेएवाई के अंतर्गत ‘गोल्डन कार्ड’ गरीब और जरूरतमंद परिवारों को पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा. इस योजना का लक्ष्य 10.74 करोड़ लाभार्थी परिवारों के 50 करोड़ से अधिक लोगों को वार्षिक स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करना है.

NO COMMENTS