अगला प्रधानमंत्री कौन होगा…या देश का नेतृत्व कौन करेगा, बाबा को पता नहीं

0
284
नरेंद्र मोदी और भाजपा

तीन राज्यों में भाजपा की हार नरेंद्र मोदी के घोर समर्थकों को भी विचलित करने लगी

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी और भाजपा के पुरजोर समर्थक योगगुरु बाबा रामदेव को भी भाजपा की तीन राज्यों की हार संभवतः विकल्प ढूंढने पर मजबूर करने लगी है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से भी पिछले दिनों कुछ इसी प्रकार के संकेत मिलने की खबरें तैर रही हैं. बाबा ने मंगलवार, 25 दिसंबर को मदुरई के एक कार्यक्रम में यह कहकर कि उन्हें नहीं पता कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, आशंका को बल दे दिया है.

बाबा रामदेव तमिलनाडु के रामेश्वरम आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बातें कर रहे थे. रामदेव ने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “बहुत कठिन वक्त है और कोई नहीं कह सकता कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा.”

उनकी इस टिप्पणी को मीडिया ने इस बयान को नरेंद्र मोदी के अगले प्रधानमंत्री बनने की रामदेव की आशंका के तौर पर देखा. जबकि भाजपा और उसके समर्थक लगातार यह कहते रहे हैं कि नरेंद्र मोदी 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भारी बहुमत से जीतकर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे.

बाबा ने मदुरई एयरपोर्ट पर मीडिया से कहा, “अब भारत में, 2019 में राजनीतिक हालात बहुत जटिल हैं. हम कह नहीं सकते कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा…या देश का नेतृत्व कौन करेगा. लेकिन स्थिति बेहद रोचक है..राजनीति में कांटे की लड़ाई का वक्त है.”

भारत को हिन्दू राष्ट्र नहीं, बल्कि आध्यात्मिक राष्ट्र बनाना है
रामदेव ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारों से अलग हटकर यह भी कहा कि उनका उद्देश्य भारत को हिन्दू राष्ट्र नहीं, बल्कि आध्यात्मिक राष्ट्र बनाना है. रामदेव ने कहा, “योग, वैदिक और आध्यात्मिक प्रैक्टिस से पूरे विश्व को आध्यात्मिक बनाना है. हम एक आध्यात्मिक भारत बना रहे हैं, हमारा मिशन आध्यात्मिक भारत और आध्यात्मिक विश्व बनाना है. यह हमारा लक्ष्य है.”

नरेंद्र मोदी मई 2014 में भारत के प्रधानमंत्री बने थे. 16वीं लोकसभा का कार्यकाल मई 2019 में पूरा होगा. 2019 के लोकसभा चुनाव अगले साल मार्च-अप्रैल में हो सकते हैं.

NO COMMENTS