हमारी भाषा हिंदी अमृत के समान है – डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय

0
1777

वेकोलि में “राजभाषा पखवाड़ा-2018” का शुभारम्भ

नागपुर : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में “हिंदी दिवस” 14 सितम्बर के अवसर पर “राजभाषा पखवाड़ा-2018” का शुभारम्भ मानव संसाधन विकास विभाग के कल्याण सभागार में मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त डॉ. भूषण कुमार उपाध्याय और कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजीव रंजन मिश्र ने मुख्य सर्तकता अधिकारी अशोक लभाने की उपस्थित में किया. इस अवसर पर महाप्रबधंक (कार्मिक) एवं राजभाषा प्रमुख इकबाल सिंह एवं समस्त विभागाध्यक्ष विशेष रूप से उपस्थित थे.

इस अवसर पर डॉ. उपाध्याय ने कहा कि हमारी भाषा हिंदी अमृत के समान है. अपनी भाषा और अपना सम्मान करना जरूरी है. हमें मानसिक गुलामी से बाहर आना है. हिंदी हमें संस्कार देती है, अत: किसी अन्य भाषा का बहुत आवश्यक होने पर ही उपयोग करें. कार्यक्रम के अध्यक्ष सीएमडी मिश्र ने कर्मियों को अधिक से अधिक राजभाषा हिंदी में कामकाज करने का आह्वान किया. उन्होंने वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हिंदी के उपयोग की चर्चा की. उन्होंने सभी को “हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी.

महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) आर.के. मिश्रा ने केन्द्रीय कोयला एवं रेल मंत्री पीयूष गोयल और विभागाध्यक्ष (एचआरडी) मार्कंडेय मिश्र ने अध्यक्ष कोल इंडिया लिमिटेड अनिल कुमार झा के हिंदी संदेशों का वाचन किया.

सहायक प्रबंधक (राजभाषा/ जनसंपर्क) डॉ. मनोज कुमार ने कंपनी में हिंदी कामकाज का विवरण दिया. कार्यक्रम का संचालन सहायक प्रबंधक (जनसंपर्क) एस.पी. सिंह ने किया.

NO COMMENTS