कोलकाता : 40 साल पुराना माझेरहाट पुल गिरा, एक मृत 25 घायल

पुल टूटने को लेकर बड़ी लापरवाही की बात भी सामने आई है. बताया जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही पीडब्ल्यूडी को पुल की स्थिति के बारे में आगाह किया था, लेकिन समय रहते पुल की मरम्मत करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया...

0
111
कोलकाता का माझेरहाट फ्लाईओवर, जो मंगलवार को गिर गया.

मुआवजे का ऐलान, भाजपा नेताओं ने हादसे के लिए ठहराया ममता सरकार को जिम्मेदार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के माझेरहाट इलाके में हुए मंगलवार की शाम एक फ्लाईओवर के गिरने से बड़ा हादसा हुआ. पल टूटने से उस दौरान पल से गुजर रहे एक सिटी बस और कुछ कारें भी मलबे के साथ नीचे आ गईं. हादसे में 1 की मौत हो गई, जबकि 25 लोग घायल हो गए हैं. पुल टूटने को लेकर बड़ी लापरवाही की बात भी सामने आई है.

ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही पीडब्ल्यूडी को किया था आगाह
बताया जा रहा है कि कोलकाता ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही पीडब्ल्यूडी को फ्लाईओवर की स्थिति के बारे में आगाह किया था, लेकिन समय रहते पुल की मरम्मत करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. नतीजतन इस पुल का एक बड़ा हिस्सा ढह गया. इस हादसे को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है. भाजपा ने पुल हादसे को लेकर राज्य की ममता सरकार पर निशाना साधा है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हादसे के समय दार्जिलिंग में थीं. शाम समय वहां से कोलकाता लौटने का कोई साधन नहीं होने के कारण वे मंगलवार को कोलकता नहीं पहुंच सकीं. वे आज सुबह की फ्लाइट से कोलकाता पहुंचीं.

हादसा शाम को तब हुआ, जब ट्रैफिक अधिक नहीं था
माझेरहाट में ये हादसा शाम करीब 5.20 बजे हुआ. उस दौरान यहां ज्यादा ट्रैफिक नहीं था. हादसे के बाद बचाव ऑपरेशन का काम शुरू कर दिया गया था. दिल्ली से एनडीआरएफ की 4 टीमें कोलकाता पहुंच कर बचाव कार्य में जुट गईं.

मृत व घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान
राज्य सरकार ने हादसे में मारे गए मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है. जबकि घायलों को 50 हजार मुआवजा दिया जाएगा. घायलों को स्थानीय अस्पतालों में उपचार के लिए दाखिल कराया गया है.

भाजपा नेता रूपा गांगुली ने ममता सरकार को ठहराया जिम्मेदार
भाजपा सांसद रूपा गांगुली ने इस हादसे के लिए ममता सरकार को जिम्मेदार ठहाराया है. रूपा गांगुली कहा, ‘यह फ्लाईओवर ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन पश्चिम बंगाल की ममता सरकार अपने परिवार और रिश्तेदारों में बिजी हैं. वे राज्य में न कोई काम करा रही हैं और न ही फ्लाईओवर समेत अन्य की मरम्मत.’ उन्होंने कहा कि फ्लाईओवर की मरम्मत नहीं होने के चलते यह हादसा हुआ है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तंज कसते हुए गांगुली ने कहा कि उनको तो पीएम बनना है. पंचायत चुनाव की तरह ब्रिज हादसे में लोग मर रहे है, लेकिन उनको कोई फर्क नहीं पड़ रहा है.

दो भाजपा सांसदों ने भी साधा ममता पर निशाना
साथ ही भाजपा के दो सांसद मुकुल रॉय और बाबुल सुप्रियोने भी हादसे पर तृणमूल कांग्रेस सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा. मुकुल रॉय ने कहा, ‘पुल गिरने की पूरी जिम्मेदारी राज्य सरकार और मुख्यमंत्री की है. वे कह रहे हैं कि शहर को सुंदर बनाने पर काम चल रहा है, लेकिन पुराने निर्माणों की मरम्मत कराने पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. राज्य सरकार को इस हादसे की पूरी जिम्मेदारी लेनी चाहिए.’ सुप्रियो ने कहा, ‘सीएम ममता बनर्जी सूबे के कामकाज पर ध्यान नहीं दे रही हैं. उनका पूरा ध्यान तो महागठबंधन बनाने पर लगा हुआ है.’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कोलकाता के पुल हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है. मैं घायल लोगों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.’ पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी हादसे पर दुख जाहिर किया है.

आज दार्जिलिंग से कोलकाता पहुंची सीएम ममता बनर्जी
वहीं, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हादसे के समय समय कोलकाता में नहीं, बल्कि दार्जिलिंग में मौजूद थीं. उन्होंने कहा, ‘हादसे को लेकर हम बहुत चिंतित हैं. हम मौके पर मौजूद रेस्क्यू टीम से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं. जितनी जल्दी हो सके हम वहां वापस जाना चाहते हैं. लेकिन यहां शाम में कोई फ्लाइट नहीं है, इसलिए हम ऐसा करने में असमर्थ हैं.’ वे सुबह की फ्लाइट से कोलकाता पहुंच गई हैं.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY