Sandesh App : स्वदेशी ‘सन्देश’ करेगा WhatsApp का बेड़ा गर्क

0
332
Sandesh

अपनी नई प्राइवेसी पालिसी को लेकर विवादों में घिरा व्हाट्सअप अपने यूजर्स को उनके डेटा की सुरक्षा का भरोसा दिला रहा है. लेकिन अब भारत में रहने वाले लोगों का डेटा सुरक्षित रहे, इसके लिए सरकार एक खास विकल्प लेकर आई है- संदेश मैसेजिंग ऐप (Sandesh Masseging App) इसकी टेस्टिंग पूरी हो चुकी है. सरकार ने इसे गूगल ऐप स्टोर में लॉन्च भी कर चुकी है. इस ऐप का इस्तेमाल करके किसी से भी ऑनलाइन चैट तथा विडियो कॉलिंग बात कर सकते हैं. संदेश ऐप में भी इमोजी, वालपेपर, स्टिकर जैसे बहुत से फीचर्स मौजूद हैं, जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

नई दिल्ली : दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुके विदेशी मैसेजिंग ऐप WhatsApp की देश में monopoly अब अपना स्वदेशी Sandesh Masseging App खत्म करने वाला है. यह देशवासियों के लिए एक बड़ी और शुभ ‘सन्देश’ भी है. सबसे खुशी की बात है कि इसे विकसित करने वाली संस्था हमारी अपनी और सरकारी है.
Sandesh
पूरी तरह भारतीय ऐप, WhatsApp की तरह
Sandesh ऐप WhatsApp की तरह चैटिंग Application है, जो पूरी तरह भारतीय ऐप है. संदेश ऐप का भी इस्तेमाल करके किसी से भी ऑनलाइन चैट तथा विडियो कॉलिंग बात कर सकते हैं. संदेश ऐप में भी इमोजी, वालपेपर, स्टिकर जैसे बहुत से फीचर्स मौजूद हैं, जिसका इस्तेमाल कर सकते हैं. यह संदेश ऐप Android तथा iOS दोनों के लिए बनाया गया है, दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है.

NIC (National Informatics Center) ने इसे किया लॉन्च
राष्ट्रीय सूचना प्राद्यौगिकी केंद्र NIC (National Informatics Center) ने इसे लॉन्च किया है. अब WhatsApp जैसे विदेशी और हमारी डाटा चुराने की तैयारी में जुटे मैसेजिंग ऐप से हमें छुटकारा मिलने वाला है. मोदी सरकार ने नया मैसेजिंग ऐप SANDESH को आम जनता के लिए खोल दिया है. वैसे पहले इसे सरकारी अधिकारियों के लिए ही लॉन्च किया गया है. संवेदनशील पदों पर कार्यरत सरकारी अधिकारियों, सैन्य और सुरक्षा के क्षेत्र में कार्यरत अधिकारियों के लिए यह सन्देश ऐप बहुत ही आवश्यक और जरूरी माना जा रहा है. सरकारी अधिकारी पहले इसका उपयोग कर इसमें अपनी प्राइवेसी (Privacy) की तथा इसकी गुणवत्ता की जांच कर चुके हैं.

ऐप स्टोर में लॉन्च हुआ Sandes App
मोदी सरकार ने Sandes ऐप को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया है. इस Sandesh ऐप को App Store में रिलीज कर दिया गया है. लेकिन फिलहाल iSO में लॉन्च किए जाने से यह अभी iPhone में डाउनलोड हो रहा है. Android फोन यूजर्स इसे गूगल प्ले स्टोर में देख नहीं पा रहे. Andriod फोन यूजर्स के लिए APK File उपलब्ध है.

Android फोन यूजर्स कर सकते हैं APK File डाउनलोड
Sandes ऐप की APK File आ चुकी है. आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं. डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink  

iOS में लॉन्च हुआ Sandes ऐप
18 फरवरी को इस ऐप को iOS के लिए लॉन्च कर दिया है. Apple App Store में इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया है. आप इसे iPhone में डाउनलोड कर सकते हैं. Adroid फोन यूजर्स के लिए APK File आ चुकी है. लेकिन Google Play Store में फिलहाल ये ऐप नहीं दिख रहा है.

सरकारी कर्मचारी पहले ही कर चुके हैं टेस्ट
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से प्राइवेसी मामले को गंभीरता से लेते हुए मोदी सरकार ने Sandes ऐप तैयार करवाया था. शुरुआत में इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल सरकारी कर्माचारी कर रहे थे. ऐप के सफल टेस्ट के बाद ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि इस Sandes मैसेजिंग ऐप को केंद्र सरकार ने तैयार किया है. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे. इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (MeitY) का हिस्सा है.

NO COMMENTS