अमरावती-बडनेरा में तीन दिनों का भारी जल संकट, अपरवर्धा का पाइप लाईन फूटा

0
364

बडनेरा-माहुली जहांगीर के बीच सीमेंट पाइप पर सड़क निर्माण कंपनी के भारी वाहनों के दवाब बना कारण

हेमंत गरोले
अमरावती :
भीषण गर्मी के बीच अमरावती और बडनेरा निवासियों को आज से तीन दिनों तक भारी जल संकट का सामना करना पड़ेगा. महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण ने रविवार, 4 जून को सूचना जारी कर लोगों को आगाह किया है कि अमरावती और बडनेरा में 4, 5 और 6 जून को जलापूर्ति बंद रहेगी. उल्लेखनीय है कि शहर में पिछले कुछ दिनों से एक दिन बीच कर जलापूर्ति की का रही थी.

नांदगांव से माहुली जहांगीर के बीच अपरवर्धा का पाइप लाईन फूटा
शहर में यह जल संकट नांदगांव से माहुली जहांगीर के बीच प्राधिकरण के अपरवर्धा प्रकल्प से अमरावती की ओर जाने वाले 1500 मिमी का पीएससी (सीमेंट) जलापूर्ति पाइप लाईन के फूट जाने के कारण पैदा हुई है. यहां एच.जी. इंफ्रास्ट्रक्चर ठेका कंपनी द्वारा सड़क निर्माण कार्य किया जा रहा है. सड़क निर्माण कार्य के दौरान कल पानी के इस पाइप लाईन को नुकसान पहुंचा है. इससे लाखों लीटर पानी बर्बाद हो गया.

चार घंटे तक 25 फुट ऊंचा पानी का फौव्वारा, खेतों की फसलें डूबीं
फूटे पाइप से करीब चार घंटे तक लगभग 25 फुट ऊंचा पानी का फौव्वारा निकलता रहा और सड़क पर नदी की तरह पानी बहता रहा. आसपास के गांववासियों में इस घटना से दहशत फ़ैल गई. खेतों में तीन-चार फुट पानी भर जाने से उनकी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. आशंका जताई जा रही है कि सड़क निर्माण कंपनी की भारी-भरकम वाहनों का जमीन के ऊपर से दवाब पड़ने के कारण जमीन के तीन मीटर नीचे का यह सीमेंट पाइप फूटा है.

मरम्मत शुरू, 6 जून की शाम तक सामान्य हो पाएगी जलापूर्ति
जीवन प्राधिकरण को घटना का पता चलने पर अपरवर्धा प्रकल्प से इस पाइप लाईन का पानी सप्लाई रोका गया. उसके बाद अब फूटे पाइप को सुधारने का काम प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है. प्राधिकरण के उप विभागीय अभियंता ने बताया कि मरम्मत के बाद दोनों शहरों और आस-पास के गांवों में जलापूर्ति 6 जून की शाम तक सामान्य हो पाएगी. उन्होंने बताया कि फूटा हुआ पाइप लाइन जम्में से तीन मीटर नीचे है. इस सीमेंट के पाइप की जगह अब लोहे के पाइप लगाने पड़ेंगे. इस कार्य के लिए दर्जनों मजदूर, 17 वेल्डर, पोकलैंड, क्रेन, वेल्डिंग मशीन, जेनरेटर आदि की व्यवस्था की गई है.

NO COMMENTS