महाराष्ट्र बोर्ड के 12वीं का रिजल्ट बुधवार, 30 मई को 11 बजे

0
1612

विभिन्न वेबसाइट्स के साथ एसएमएस से भी देखे जा सकेंगे परीक्षा परिणाम

नागपुर : महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल (बोर्ड) की ओर से 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट बुधवार, 30 मई को सुबह मंडल के वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी जाएगी.

अनेक दिनों से परीक्षा परिणाम को लेकर संशय की स्थिति अब समाप्त हो गई है. बोर्ड के औरंगाबाद और मुंबई विभागीय कार्यालय में परिणाम तैयार होने में विलम्ब के कारण संभ्रम की स्थिति बनी हुई थी. अब बोर्ड ने आधिकारिक रूप से बुधवार को 12वीं के परीक्षा परिणामों की तिथि की घोषणा कर दी है.

प्रातः 11 बजे 12वीं के परिणामों की घोषणा के बाद दोपहर 1 बजे से विद्यार्थी ऑनलाईन परिणाम देख सकेंगे. बोर्ड ने अपने विभिन्न वेबसाइट्स पर परिणामों को देख पाने की व्यवस्था की है.

वेबसाइट, जहां देखा जा सकता है परिणाम
http://mahresult.nic.in/ वेबसाईट पर विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम सविस्तर देख सकते हैं.

परिणामों के लिए अन्य वेबसाइट्स :
1. www.mahresult.nic.in
2. www.result.mkcl.org
3. www.maharashtraeducation.com
4. www.rediff.com/exams
5. http://maharashtra12.jagranjosh.com

कैसे देखा जा सकेगा रिजल्ट
12वीं के रिजल्ट देखने के लिए विद्यार्थी को अपना रोल नंबर टाईप करना होगा, उसके बाद अपनी मां के नाम के पहले तीन अक्षर टाईप करने होंगे.

जैसे रोल नंबर N456789 है और मां का नाम REKHA है तो पहले अपना रोल नंबर N456789 दर्ज करना होगा, फिर दूसरे खाने में अपनी मां के नाम के पहले तीन अक्षर REK दर्ज करने होंगे.

एसएमएस से कैसे देख सकते हैं-
अपने मोबाइल से भी एसएमएस भेज कर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं. इसके लिए अपना रोल नंबर एसएमएस बॉक्स में टाइप कर 57766 नंबर पर भेज देना होगा, कुछ ही पलों में वापस एसएमएस से परिणाम आपके मोबाइल पर आ जाएगा.

NO COMMENTS