…तो 1 दिसंबर से रद्द हो जाएगा रसोई गैस कनेक्शन

0
561
केवाईसी अपडेट

उपभोक्ताओं के लिए 30 नवंबर तक अपना केवाईसी अपडेट कराना अनिवार्य

नई दिल्ली : रसोई गैस (एलपीजी) उपभोक्ताओं के लिए अपनी पहचान सुनिश्चित कराना जरूरी कर दिया गया है. इसके तहत उपभोक्ताओं को 30 नवंबर तक अपना केवाईसी अपडेट कराना जरूरी है, अन्यथा 1 दिसंबर से गैस कनेक्शन रद्द हो सकता है.

दरअसल गैस कंपनी भारत गैस, एचपी गैस और इंडेन गैस ने 30 नवंबर तक सभी ग्राहकों को केवाईसी पूरा करने के लिए कहा है. अगर ग्राहकों की तरफ से तय तारीख तक केवाईसी अपडेट नहीं किया जाता तो ऐसे कस्टमर का गैस कनेक्शन रद्द किया जा सकता है और उन्हें दिसंबर से गैस की डिलीवरी नहीं की जाएगी.

1 करोड़ गैस कनेक्शन किए जाएंगे रद्द
मिली जानकारी के अनुसार केवाईसी पूरा नहीं होने के कारण सरकार की तरफ से ऐसे 1 करोड़ गैस कनेक्शनों को रद्द करने की तैयारी की जा रही है. गैस कंपनियों के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक़ जिन उपभोक्ताओं की पहचान वैध नहीं हो पाई अथवा जिनका गैस कनेक्शन निर्धारित मानक के आधार पर नहीं है, ऐसे लोगों को दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर नहीं दिए जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने गैस एजेंसियों से केवाईसी के तहत आधार नंबर जमा नहीं करने वाले और ‘गिव इट अप’ स्किम को अपनाने वाले लोगों की जानकारी मांगी है.

फर्जी ग्राहकों का कनेक्शन बंद करने की तैयारी
गिव इट अप अपनाने वाले ग्राहकों को केवाईसी इसलिए पूरा करने के लिए कहा गया है, ताकि फर्जी ग्राहकों का कनेक्शन बंद किया जाए और असल ग्राहकों को गैस सिलेंडर आसानी से मिल सके.

ज्ञातव्य है कि सरकार ने तीन साल पहले गैस कनेक्शनों को बैंक खाते से जोड़ने की योजना शुरू की थी. ताकि सब्सिडी का लाभ सीधे लाभार्थी को मिल सके. लेकिन 3 वर्ष बाद भी बहुत सारे लोगों ने अपने केवाईसी अपडेट नहीं किए हैं और ये लोग गैस सब्सिडी का लाभ भी नहीं उठा पा रहे हैं.

NO COMMENTS