SSR : अपने सपनों को भी अलविदा कह गया यह फिल्मी सितारा

0
477
SSR

मुंबई के इस खूबसूरत घर में किताबों के ढेर, टेलीस्कोप, मेटल आर्टवर्क के साथ रहते थे सुशांत

मुंबई : देखते-देखते साल बीत गया. एक उदयीमान फिल्मी सितारा आज के ही दिन अपने सभी संगी-साथियों, रिश्तेदारों के साथ अपने संजोये सपनों को भी अलविदा कह गया. बॉलीवुड के इतिहास में आज का दिन भले ही दर्ज न हो पाए, लेकिन इतना तो तय है कि बॉलीवुड एक ऐसी प्रतिभा से वंचित हुआ है, जो भविष्य में उसकी शान में चार चांद लगा देता.

आइए, इस महान दिवंगत प्रतिभा को उसके रहन-सहन से जानने की कोशिश करें-
सुशांत सिंह राजपूत (SSR) मुंबई के बांद्रा में माउंट ब्लैंक के अपने डुप्लेक्स फ्लैट में एक बुद्धिजीवी सरीखा रहा करते थे. उनके इस घर में उनके तीन हाउस स्टाफ, एक कुक और दो अन्य लोग भी थे. सुशांत के सपनों का आशियाना अंदर से बेहद खूबसूरत था. उनकी पहली पुण्यतिथि पर उनके इस घर की एक झलक से उनके व्यक्तित्व का पता चलता है.

घर का एक-एक कोना खूबसूरत
कुछ साल पहले ही एशियन पेंट्स ने SSR के घर का एक वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किया था और घर के अंदर का एक-एक कोना दिखाया था. इस वीडियो की शुरुआत सुशांत के लिविंग रूम से होती है. इसके बाद उनके स्टडी रूम और उनके मनोरंजन के लिए बने कमरे हैं. फिल्में देखने के लिए उनके घर पर एक प्रोजेक्टर भी था जहां वे वक्त बिताया करते थे. एशियन पेंट्स का यह वीडियो सुशांत के व्यक्तित्व की गंभीरता और विशालता से परिचित कराता है. 

किताबें पढ़ने का शौक था सुशांत को
घर में अनेक विषयों पर किताबें दिखाई देती हैं. कई जगह किताबों को रखने के लिए रैक बने हुए हैं. बालकनी में सुशांत ने बड़ा सा टेलीस्कोप लगा रखा था. यहां से वे सितारों और ग्रहों को देखा करते थे. वीडियो में SSR बताते हैं कि इस घर की तस्वीर उन्होंने तब पहली बार देखी जब बूडापेस्ट में फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. देखते ही उन्हें यह पसंद आ गया था. वे बताते हैं कि ‘मैं वाकई इस घर में रहना चाहता था.’

टाइम ट्रेवल कराता कमरा
लिविंग रूम के बारे में सुशांत कहते हैं कि ‘मैं अपने लिविंग रूम को टाइम ट्रैवलिंग कमरे के रूप में देखता हूं, क्योंकि यहां अलग-अलग कहानियां हैं, अलग-अलग फॉर्म में हैं, अलग-अलग इतिहास की कहानियां हैं, भविष्य है, सबकुछ है.’ कमरे में कई जगह मेटल आर्ट वर्क और पुरानी फिल्मों के पोस्टर्स लगे हुए हैं.

कभी एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे सुशांत
सुशांत के घर के एक कमरे में नासा की भी तस्वीरें हैं. वे खुद भी नासा जा चुके थे. वीडियो में सुशांत बताते हैं कि वे पहले एक एस्ट्रोनॉट बनना चाहते थे, बाद में एक पायलट बनना चाहते थे, फिर इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. सुशांत कहते हैं, ‘आखिर में मैं कन्फ्यूज हो गया तो सोचा- फिल्में कर लेता हूं, जहां मैं सब कुछ बन सकता हूं.’

पढ़ाई बीच में छोड़ मुंबई पहुंचे
कॉलेज के दौरान SSR ने श्यामक डावर डांस क्लास में एडमिशन लिया. वे एक बेहतरीन डांसर भी थे. फिल्म ‘धूम 2’ में वो ऋतिक रोशन के साथ गाने में बैकग्राउंड डांसर थे. 2006 में कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान उन्होंने ऐश्वर्या राय के साथ क्लोजिंग सेरेमनी में डांस किया था. कॉलेज के चौथे साल उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और मुंबई अपनी किस्मत आजमाने आ पहुंचे.

सीरियल से पहले थिएटर
सुशांत मुंबई में नादिरा बब्बर के थियेटर ग्रुप से जुड़ गए और करीब डेढ़-दो साल उन्होंने थियेटर किया. वे मुंबई के मशहूर पृथ्वी थियेटर में काम कर रहे थे. एक दिन बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम में से किसी ने उन्हें देखा. उन्हें ऑडीशन के लिए बुलाया गया और 2008 में पहली बार सीरियल ‘किस देश में है मेरा दिल’ में मौका मिला.

‘मानव’ बनकर हुए मशहूर
टीवी सीरियलों की निर्माता एकता कपूर SSR के काम से प्रभावित हुईं और 2009 में ‘पवित्र रिश्ता’ में मुख्य भूमिका ऑफर किया. इस सीरियल के बाद वे घर-घर में मानव के नाम से मशहूर हो गए. इसमें उनके साथ अंकिता लोखंडे थीं. दोनों की जोड़ी को पर्दे पर लोगों ने बहुत पसंद किया.  

बॉलीवुड की फिल्में
2011 में कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने सुशांत को स्पॉट किया जिन्होंने उन्हें फिल्म ‘काई पो छे’ (2013) के लिए ऑडीशन देने को कहा. बस फिर क्या था, यहां से सुशांत की गाड़ी बॉलीवुड में चल निकली. इसके बाद सुशांत ने ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘पीके’, ‘एमएस धोनी’, ‘केदारनाथ’ और ‘छिछोरे’ सहित अन्य यादगार फिल्में कीं.

साल भर पहले आज के ही दिन दुनिया छोड़ गए थे सुशांत  
ऐसी शानदार उपलब्धियों के साथ SSR से सिने दर्शकों की उम्मीदें बढ़ती ही जा रही रही थी. लेकिन उन्होंने साल भर पहले आज 14 जून ही के दिन दुनिया को अलविदा कह दिया था. इस मौके पर आज उनके निकट के लोगों से लेकर फैंस तक उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

गर्लफ्रेंड रिया पर लगा आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप  
बीते साल 14 जून को सुशांत का शव उनके अपार्टमेंट में मिला था. जिसके बाद उनके पिता के.के. सिंह ने दिवंगत अभिनेता की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराई थी और उन पर पैसों के हेर-फेर का आरोप लगाया था.

नहीं सुलझ सकी है मौत की गुत्थी
बॉलीवुड में नेपोटिज्म का मुद्दा उठा तो कई सितारे निशाने पर भी आए. पहले इस केस की जांच मुंबई पुलिस और पटना पुलिस कर रही थी. फिर केस सीबीआई को सौंप दिया गया. लेकिन एक साल बाद भी सुशांत की मौत की गुत्थी सुलझ नहीं सकी है. लेकिन, उनकी मौत ने बॉलीवुड में चल रहे ड्रग्स के गंदे धंधे और कलाकारों में इसकी गंदी लत का लगातार खुलासा हो रहा है. अनेक बड़े सितारों के नाम भी इस गंदे लत और धंधे से जुड़ा होना उजागर हुआ है. 

NO COMMENTS