राज्यसभा चुनाव : बिहार में राजद डोरे डाल रही चिराग पासवान पर

0
180
राज्यसभा चुनाव
लोजपा नेता चिराग पासवान अपनी मां रीना पासवान के साथ बिहार विधानसभा चुनाव से पूर्व की एक तस्वीर में. 

मां रीना पासवान को ऊपरी सदन में पहुंचाने के सपने को पूरे करने का दे रही ‘मौका’, प्लान-बी भी है तैयार

*सीमा सिन्हा,
पटना (बिहार) :
बिहार में अब राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन भरा जा रहा है. एक सीट पर हो रहे उपचुनाव में भाजपा को शिकस्त देने के लिए राजद लोजपा नेता चिराग पासवान पर डोरे डालने की कोशिश कर रही है. उसने पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पत्नी और लोजपा प्रमुख चिराग पासवान की मां रीना पासवान को अपना उम्मीदवार बनाने की पेशकश की है. राजद नेता तेजस्वी यादव के हवाले से एक राजद नेता ने इसके संकेत भी दिए हैं. बताया जा रहा है कि महागठबंधन के नेता इसको लेकर चिराग पासवान को मनाने में लगे हैंं.

सूत्रों के मुताबिक राजद और कांग्रेस रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राजयसभा सीट पर रीना पासवान को ही भेजे जाने के पक्ष में हैंं, लेकिन भाजपा ने अपने कोटे से खाली इस सीट पर पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी को उम्मीदवार बनाया है.

इसके बाद राजद नेता तेजस्वी यादव अब रीना पासवान को उम्मीदवार बना कर विधानसभा चुनाव में सत्ता से चूक जाने का बदला साधना चाहते हैं. बता दें कि रामबिलास पासवान का निधन पिछले 8 अक्टूबर को हो गया था. पासवान भाजपा और जेडीयू के सहयोग से 2019 में राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध चुने गए थे. इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक है.  

चिराग पासवान ने दिया है ये बयान  
हालांकि इससे पहले, चिराग पासवान ने राज्यसभा चुनाव को लेकर कहा कि यह भाजपा की सीट थी और भाजपा अपनी सीट पर कोई भी फैसला ले सकती है. हालांकि चिराग इस सीट से मां रीना को राज्यसभा भेजना चाहते थे.

राजद का प्लान-बी भी तैयार, AIMIM पर है भरोसा    
सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा चुनाव के लिए राजद ने अपना प्लान-बी भी तैयार कर रखा है कि रीना पासवान की सहमति अगर नहीं मिलती है तो राजद प्लान-बी के तहत राज्यसभा चुनाव में राजद किसी मुस्लिम उम्मीदवार को उतार सकती है. सूत्रों के अनुसार राजद की रणनीति है कि अगर वह मुस्लिम उम्मीदवार उतारती है तो AIMIM का साथ भी मिलना तय हो जाएगा. इससे मुकाबला कांटे का हो सकता है. राजद कल सोमवार को अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है.

NO COMMENTS