अगले प्रधानमंत्री को लेकर भेंडवलाल में हुई भविष्यवाणी

0
1616
भेंडवलाल

नागपुर/बुलढाणा : लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे तो 23 मई को आएंगे. लेकिन महाराष्ट्र के बुलढाणा जिले के भेंडवलाल इलाके की 300 साल पुरानी भविष्यवाणी की परंपरा के आधार पर यह घोषणा की गई है नरेंद्र मोदी अगली बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे.

ऐसी भविष्यवाणी इलाके के सारंग धरबाघ महाराज के परिवार के लोग करते हैं. ऐसी भविष्यवाणी मौसम और फसलों के बारे में हर साल की जाती है. पिछले साल की गई भविष्यवाणी के अनुसार फसल और बारिश के साथ-साथ अर्थव्यवस्था और आतंकवादी हमलों के लेकर भी बात कही गई थी, जो 60-75 प्रतिशत तक सही पाई गई.

ऐसे की गई प्रधानमंत्री की भविष्यवाणी
इस पुरानी परंपरा के अनुसार पानी से भरे एक मटके को जमीन के अंदर दबा दिया जाता हैं. इस मटके पर एक पान और उस पर एक रुपए का सिक्का और फिर उस पर एक सुपारी रखी जाती है. अगर सुपारी इधर-उधर होती हो तो देश के प्रधानमंत्री की कुर्सी पर दूसरा शख्स बैठेगा. लेकिन अगर सुपारी अपनी जगह पर बनी हुई है, तो वही शख्स फिर से प्रधानमंत्री होगा जो वर्तमान में हैं.

बताया जा रहा है कि इस बार सुपारी अपनी जगह पर बनी रही. ऐसे में मोदी के एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनने की घोषणा की गई हैं.

मौसम और फसलों के बारे में
बुलढाणा के भेंडवलाल में इस परंपरा के आधार पर इलाके मे होने वाली बारिश और फसल का भी अनुमान लगाया जाता है. यहां पर मटके के आस-पास दाल,चावल, गेंहू,आलू के पापड जैसी चीजों को एक से 2 फुट के दायरे में फैला दिया जाता है. अगर दाने अपनी जगह पर बने रहे तो बारिश अच्छी और फसल भी अच्छी होगी. अगर दाने इधर-उधर हुए तो दोनों खराब और अगर किसी दाने में अंकुर फूटा तो माना जाता है कि फसल और बारिश दोनों ठीक-ठाक होगी.

भविष्य अनुमान की ऐसी मान्यता करीब-करीब सच ही निकलती है. इस पर केवल बुलढाणा जिले में ही नहीं, महाराष्ट्र के विदर्भ और आस-पास के क्षेत्रों में किसान भरोसा करते हैं.

NO COMMENTS