आर्यन का छूटना, घर वापसी और जश्न बाप-बेटे की

0
644
आर्यन
आर्थर रोड जेल से जमानत की औपचारिकताएं पूरी कर बाहर आते आर्यन खान.

*कल्याण कुमार सिन्हा-
आर्यन खान का 26 दिनों का “जेल प्रवास” पूरे देश को आंदोलित करता रहा. आज शनिवार, 30 अक्टूबर को उनकी मन्नत वापसी, जन्नत वापसी से कम नहीं है. इस 26 दिनों के कारागार की सैर से खुद उनकी मार्केट वैल्यू तो बनी है, पिता शाहरूख खान ऊर्फ बादशाह खान की ब्रांड वैल्यू भी उन्होंने बढ़ा दी है. अब फिल्मों में आर्यन खान की डिमांड तो बढ़नी ही है. शाहरुख की भी ब्रांड वैल्यू के बढ़ने से अब उनके भी वारे-न्यारे हैं. बेटे ने पिता के न केवल ख्वाब पूरे किए, बल्कि पिता को बॉलीवुड में एक नई ऊंचाई भी दिला दी है.


क्रूज पर जश्न मनाने गए आर्यन और उनके पिता दोनों को इस बात का गुमान शायद नहीं होगा कि अचानक ऐसे इतना बड़ा मौक़ा हाथ लगाने वाला है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के सचिन वानखेड़े को भी कहां पता होगा कि नाम कमाने की जगह ऐसी जलालत भी झेलनी पड़ेगी. वैसे बहती गंगा में हाथ धोने का मौका भी छक कर उठाया महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक ने. NCB से अपने दामाद की गिरफ्तारी का बदला तो जम कर वे ले ही रहे हैं, अपनी TRP भी उन्होंने खूब बढ़ाई है. मन्नत के जश्न के चीफ गेस्ट पर तो कायदे से उनका ही हक बनाता है.


बहरहाल, आर्यन खान जेल से रिहा हो गए हैं. मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में छापे के दौरान गिरफ्तार हुए आर्यन खान 27 दिनों बाद आर्थर रोड जेल से रिहा हुए हैं. जेल के बाहर शाहरुख के बॉडीगार्ड रवि पहुंचे थे. मुंबई के आर्थर रोड जेल प्रशासन ने आर्यन को रवि के हवाले किया. इसके बाद पापा शाहरुख खान के साथ आर्यन खान अपने घर मन्नत पहुंच गए हैं. उनके जेल से बाहर निकलते ही फैन्स के बीच खुशी देखी गई और मन्नत के बाहर भी उनके स्वागत में भारी भीड़ जुटती गई.

आर्यन
बेटे आर्यन की अगवानी में पहुंचे अभिनेता शाहरुख खान.

आर्यन की जमानत जूही चावला ने ली. उन्होंने कोर्ट में कहा कि वह आर्यन को बचपन से जानती हैं. शाहरुख खान के वकील ने कहा कि जूही चावला बचपन से ही आर्यन खान को जानती हैं दोनों के परिवारिक और प्रोफेशनल रिश्ते हैं. आर्यन का विस्तृत बेल ऑर्डर करीब पांच पेज का है, जिसके मुताबिक, आर्यन और उनके दोनों साथियों को एक लाख रुपये के मुचलके पर जमानत मिली है. इसके साथ ही उन्हें कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा.

जमानत की शर्तों के मुताबिक, आर्यन खान को 1 लाख रुपए का पर्सनल बॉन्ड भरना पड़ा. वे अब इस तरह की किसी गतिविधि में शामिल नहीं होंगे. किसी साथी आरोपी से संपर्क करने की कोशिश नहीं करेंगे. गवाहों को प्रभावित और सबूत से छेड़छाड़ नहीं करेंगे. उन्हें पासपोर्ट सरेंडर करना होगा. कोर्ट में पेंडिंग इस केस से जुड़ा कोई बयान नहीं देंगे. तीनों कोर्ट की इजाजत के बिना वे देश नहीं छोड़ सकते. इसके अलावा, हर शुक्रवार को 11 से 2 बजे के बीच मुंबई स्थित एनसीबी दफ्तर में उन्हें हाजिरी भी देनी होगी.

इन औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रिया पूरी कर उनका काफिला मन्नत की ओर कूच कर गया. जहां पिता के घर के बाहर फैंस का जमावड़ा लगा हुआ है. जो बाप-बेटे की बढ़ी शोहरत से दुनिया को रुबरू करा रही है. वहीं मन्नत भी चमकता नजर आ रहा है, जहां आर्यन की घर वापसी के जश्न में आने वाले विशिष्ट मेहमानों के स्वागत के लिए पूरी तैयारियां की गईं और लाइट्स लगाई गई हैं. सही मायने में दिवाली तो ‘मन्नत’ में पहले ही आ गई है. देवी लक्ष्मी की कृपा तो हो ही चुकी है. ऐसे में जश्न तो बनाता ही है.

वैसे शुक्रवार को ही पूरे दिन आर्यन खान के घर लौटने का इंतजार होता रहा. आर्यन खान को गुरुवार को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दे दी थी, लेकिन उन्हें शुक्रवार को भी आर्थर रोड जेल में एक और रात बितानी पड़ी, क्योंकि उनकी रिहाई से संबंधित दस्तावेज समय पर जेल अधिकारियों तक पहुंचे ही नहीं थे. अब शनिवार को वह स्वर्णिम छन आया है और दिवाली सा जश्न भी लाया है.

NO COMMENTS