लालू परिवार की 44.75 करोड़ की 11 जमीनें जब्त

0
1418
फाइल फोटो.

बढ़ीं मुश्किलें : राबड़ी देवी, तेजस्वी, तेजप्रताप भी हैं साझेदार, ईडी की बड़ी कार्रवाई

सीमा सिन्हा
पटना :
आईआरसीटीसी होटल धनशोधन मामले में 44.75 करोड़ रुपए कीमत की 11 जमीनें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जब्त की. इन जमीनों से संबंधित कंपनी के प्रबंध साझेदारों में राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव की पत्नी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और साझेदारों के रूप में पूर्व उपमुख्यमंत्री और देते तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव तथा राजद के विधायक अबु दुजाना की कंपनी मेरीडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड के नाम पर हैं.

ईडी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार से जुड़ी इस कंपनी डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (अब लारा प्रोजेक्ट्स एलएलपी) के नाम पर इन जमीनों को कुर्क किया था. हाल में धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) से जुड़े मामलों की सुनवाई करने वाले एक प्राधिकारी ने ईडी को जब्त संपत्तियां अपने कब्जे में लेने की इजाजत दी थी.

अधिकारियों ने कहा कि पटना के दानापुर इलाके में करीब तीन एकड़ क्षेत्रफल में एक-दूसरे से सटी हुई इन जमीनों पर एक बड़ा नोटिस बोर्ड लगाया गया है और कब्जे के दस्तावेजों को अधिसूचित किया गया है.

नोटिस बोर्ड पर दिल्ली जोनल ऑफिस -1 के सहायक निदेशक के दस्तखत हैं. उन्होंने बताया कि पीएमएलए की धारा -8 के तहत यह कार्रवाई की गई है. केंद्रीय जांच एजेंसी ने आईआरसीटीसी होटल आवंटन मामले में पिछले साल दिसंबर में पीएमएलए के तहत 44.75 करोड़ रुपए (बाजार दर) की जमीनें अस्थायी तौर पर कुर्क की थी. प्राधिकारी ने अपने हालिया आदेश में कहा था कि यह संपत्तियां ‘‘धनशोधन में शामिल’’ थीं.

यह जमीनें डिलाइट मार्केटिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड (अब लारा प्रोजेक्ट्स एलएलपी), जिसके प्रबंध साझेदार लालू की पत्नी राबड़ी देवी और साझेदारों के रूप में तेजस्वी यादव और तेज प्रताप यादव एवं राजद के विधायक अबु दुजाना की कंपनी मेरीडियन कंस्ट्रक्शन इंडिया लिमिटेड के नाम पर हैं.

NO COMMENTS