आतंकियों की नई लिस्ट : संयुक्त राष्ट्र ने जारी किया दाऊद, हाफिज सहित पाकिस्तान से ही 139 नाम

0
1523

वाशिंगटन : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादियों और चरमपंथियों की ताजा सूची में पाकिस्तान से ही 139 नाम शामिल हैं. इस सूची में भारत का मोस्ट वांडेट गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम और मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद के संगठन लश्कर- ए- तैयबा का भी नाम शामिल है.

पाकिस्तानी अखबार डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, सूची में शीर्ष पर ओसामा बिन-लादेन के उत्तराधिकारी ऐमन अल- जवाहिरी का नाम है. इस सूची में उन सभी को चिह्नित किया गया है जो पाकिस्तान में निवास कर चुके हैं, वहां से अपनी गतिविधियां चलाई हैं या फिर अपनी गतिविधियां चलाने के लिए पाकिस्तानी जमीन का इस्तेमाल करने वाले संगठनों से जुड़े रहे हैं.

इसमें लश्कर-ए-तैयबा सरगना हाफिज सईद एक ऐसे आतंकी के रूप में शामिल है, जो इंटरपोल का वांछित है और आतंकवादी गतिविधियों में शामिल है. लश्कर-ए-तैयबा ने मुंबई में कई जगहों पर आतंकवादी हमले किए थे, जिसमें 6 अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे. खबर के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की इस सूची में भारतीय नागरिक दाऊद इब्राहीम कासकर का नाम भी शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार, दाऊद के पास कई पासपोर्ट हैं जो रावलपिंडी और कराची से जारी हुए हैं. संयुक्त राष्ट्र का दावा है कि कराची के नूराबाद में दाऊद का एक बड़ा बंगला है. वह 1993 के मुंबई बम विस्फोटों का मास्टरमाइंड है.

NO COMMENTS