इतवारी-रीवा ट्रेन शुरू होने की खबर से नागरिकों में हर्ष 

0
2953
इतवारी-रीवा

नागपुर : नागपुर वासियों के लिए खुशखबरी है कि इतवारी-रीवा प्रतिदिन एक्सप्रेस ट्रेन गोंदिया, नैनपुर, जबलपुर, कटनी और सतना होकर शुरू होने जा रही है. यह नागपुर वासियों के लिए नए साल की बढ़िया सौगात होगी.  

दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के ZRUCC सदस्य प्रताप मोटवानी ने बताया काफी वर्षो से उपरोक्त मांग पूरी होने से व्यापारियों सहित सभी वर्गों में बेहद खुशी का वातावरण है. इतवारी स्टेशन से नई ट्रेन चलाने की मांग पूरी होने से पूर्व नागपुर में इतवारी स्टेशन का महत्व बढ़ेगा.
 
मोटवानी ने कहा कि सबसे ज्यादा तो खुशी की बात यह है कि पहले के इटारसी होकर जबलपुर, कटनी, सतना और रीवा की यात्रा करने का समय अब आधा बचेगा. नागपुर-गोंदिया से अब जबलपुर, नैनपुर, बालाघाट की यात्रा कम समय पर पूरी होगी और उपरोक्त शहर अब नागपुर से सीधे रेल मार्ग से भी जुड़ जाएंगे. नागपुर से इलाहाबाद, रीवा का सफर भी सरल हो जाएगा.
 
ZRUCC सदस्य प्रताप मोटवानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री नीतिनजी गड़करी और रेलवे मंत्री पियुष गोयल का आभार माना है. इस इतवारी-रीवा ट्रेन के शुरू होने से व्यापारियों सहित यात्रियों को बेहद लाभ होगा. अनेक वर्षों की मांग पूरी होने से नागपुर सहित इस मार्ग के सभी नागरिकों में खुशी का वातावरण बना है. इससे इतवारी स्टेशन का महत्व भी बढ़ेगा.
 
गौरतलब है कि नागपुर के इतवारी जंक्शन से रीवा लिए एक ही ट्रेन थी, जो साप्ताहिक थी. कोरोना की वजह से वह भी बंद है. इसकी वजह से रीवा समेत विंध्य के लोगों को नागपुर जाने के लिए बसों का सहारा लेना पड़ता है. विंध्य से अधिकांश लोग नागपुर इलाज के सिलसिले में जाते हैं. लेकिन बीमार मरीज बसों में काफी तकलीफ देह सफर करने को मजबूर हो रहे थे. इसके अलावा बसों का किराया भी काफी महंगा पड़ता है. इसलिए लंबे समय से नागपुर से रीवा के लिए एक डेली ट्रेन की मांग की जा रही थी, जिसे रेल मंत्रालय ने अब स्वीकार कर लिया है.

फरवरी में ही इसका परिचालन संभव
दक्षिण पूर्व मध्य रेल और पश्चिम मध्य रेल की मांग पर रेलवे बोर्ड ने स्वीकृति प्रदान कर दी है. लेकिन तिथि की घोषणा अभी आधिकारिक रूप से नहीं की गई है. पहले समझा जा रहा था कि यह ट्रेन गणतंत्र दिवस से शुरू कर दी जाएगी. लेकिन रेलवे सूत्रों के अनुसार अब फरवरी में ही इसका परिचालन संभव हो सकेगा. 
इतवारी-रीवा
टाइम शेड्यूल (समय सारिणी) भी जारी   
इतवारी-रीवा ट्रेन के लिए बकायदा टाइम शेड्यूल (समय सारिणी) भी जारी हो गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक रीवा से यह ट्रेन शाम 5.20 पर चलेगी और अगले दिन सुबह 7.25 पर नागपुर पहुंचेगी जबकि इतवारी रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन सुबह 8.30 बजे रवाना होगी और उसी दिन शाम को 6.30 बजे यह ट्रेन रीवा पहुंच जाएगी.   

NO COMMENTS