CBSE Board Exam की तारीखों पर अनिश्चितता 22 को ही होगी दूर

0
507
CBSE Board

नई दिल्ली : CBSE Board के Class 10th और 12th के Exam की तारीखों के ऐलान अगले सप्ताह मंगलवार, 22 दिसंबर को अथवा उसके बाद ही संभव है. मंगलवार को पहले शिक्षा मंत्रालय टीचरों से विचार-विमर्श करना चाहता है. हो सकता है CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021 Dates पर 22 दिसंबर को ही कोई बड़ी घोषणा हो जाए. 
CBSE Board
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा जेईई-मेन 2021 (JEE-Main 2021) परीक्षा आयोजित करने पर बड़ा फैसला लेने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है. बता दें कि देशभर में अधिकांश स्कूल COVID-19 के प्रकोप के कारण लगभग पूरे शैक्षणिक सत्र के दौरान बंद रहे हैं. अभी भी स्थिति बिलकुल सामान्य नहीं हुई है. इस कारण इन Exams की तारीखों को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है. सोशल मीडिया पर भी केवल अनुमान लगा कर पिछले दिनों Exams को लेकर की तारीखें बताई जाने लगी थी. इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. 

CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ पिछले गुरुवार शाम को 4 बजे ही लाइव सेशन में आने वाले थे. लेकिन अपरिहार्य कारणों से उनका यह कार्यक्रम को रद्द हो गया. इसलिए इस लाइव सेशन को आगे 22 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया. 22 दिसंबर को शाम 4 बजे केंद्रीय शिक्षा मंत्री Twitter या Facebook पर लाइव सेशन में CBSE बोर्ड Exam 2021 पर शिक्षकों से राय-मशवरा करेंगे.

Live होंगे निशंक 22 को
शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी Tweet में बताया गया कि Feedback को देखते हुए, तारीख बदली गई है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ.’निशंक’ बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में आपकी चिंताओं पर बात-चीत करने के लिए 22 दिसंबर को शाम 4 बजे ट्विटर या फेसबुक पर लाइव होंगे.’

Exams की डेट को लेकर भ्रम
ज्ञातव्य है कि कई वायरल सोशल मीडिया पोस्ट में यह दावा किया गया था कि CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं मार्च, 2021 में आयोजित होंगी. इसके बाद सीबीएसई (CBSE) ने सफाई जारी की. CBSE ने साफ़ किया कि अभी यह तय नहीं है कि सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं कब होंगी.

Social Media पर अफवाहों से बचें
CBSE ने लोगों से अपील की है कि बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावों पर विश्वास न करें. निशंक ने इससे पहले पिछले दिनों 10 दिसंबर को छात्र-छात्राओं और दूसरे जिम्मेदार लोगों के साथ एक वेबिनार से बोर्ड परीक्षाओं को लेकर चर्चा की थी. इस दौरान उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं में कई बड़े बदलाव होने के संकेत दिए थे.

मार्च में Exams मुश्किल
केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बातचीत के दौरान यह साफ किया था कि CBSE 10, 12th की बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Class 10 and 12 Board Exams 2021) देरी से आयोजित हो सकती है और अगर कोरोना वायरस पर नियंत्रण नहीं हुआ तो यह भी संभव है कि परीक्षाएं मार्च में न हों.

Practical Exam का विकल्प 
बता दें कि शिक्षा मंत्री ने यह संकेत दिया है कि संभव है CBSE 2021 में प्रैक्टिकल एग्जाम का विकल्प चुना जाए. इसका कारण देशभर में अधिकांश स्कूल COVID-19 के प्रकोप के कारण लगभग पूरे शैक्षणिक सत्र के दौरान बंद रहना बताया गया है. 

NO COMMENTS