सिनेमा टिकट, टीवी, टायर, पावर बैंक, वीडियो गेम्स होंगे सस्ते 

0
231
जीएसटी परिषद

जीएसटी परिषद की 31वीं बैठक में 23 वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर में की गई कटौती

– टीवी, टायर, पावर बैंक, वीडियो गेम्स पर अब 28 की जगह 18 फीसदी     
– 100 रुपए से महंगे सिनेमा टिकट पर घटाकर 18 प्रतिशत   
– सौ रुपए तक के सिनेमा टिकट पर 12 प्रतिशत    
– धार्मिक हवाई सेवाओं पर अब सिर्फ 5 फीसदी 
– वस्तुओं पर जीएसटी की संशोधित दरें 1 जनवरी, 2019 से लागू होंगी 
– 28 प्रतिशत की दर का धीरे-धीरे पटाक्षेप हो जाएगा

नई दिल्ली : जीएसटी परिषद ने आज शनिवार को टीवी स्क्रीन, सिनेमा के टिकट और पावर बैंक सहित विभिन्न प्रकार की 23 वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दरों में कमी की है. जीएसटी की दरों में यह कमी आम लोगों को राहत देने के उद्देश्य से की गई.

जीएसटी परिषद

वार्षिक राजस्व में 5,500 करोड़ रुपयों की कमी आएगी
कर दरों में यह संशोधन आगामी नव-वर्ष 1 जनवरी 2019 से प्रभावी होगा. परिषद की 31वीं बैठक के बाद यहां वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इन फैसलों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि विभिन्न प्रकार की वस्तुओं पर जीएसटी दरें कम करने से वार्षिक राजस्व में 5,500 करोड़ रुपए का असर पड़ेगा.

28 प्रतिशत के स्लैब में अब केवल 28 वस्तुएं बचीं
परिषद ने जीएसटी की 28 प्रतिशत की सर्वोच्च कर के दायरे में आने वाली वस्तुओं में से सात को निम्न दर वाले स्लैब में डाल दिया है. इसके साथ ही 28 प्रतिशत के स्लैब में अब केवल 28 वस्तुएं बची हैं. जेटली ने कहा, ‘‘जीएसटी की दरों को तर्कसंगत बनाना एक सतत प्रक्रिया है.” उन्होंने कहा, “28 प्रतिशत की दर का धीरे-धीरे पटाक्षेप हो जाएगा… अगला लक्ष्य परिस्थिति अनुकूल होने के साथ सीमेंट पर जीएसटी में कमी करना है.”

आगे सीमेंट पर भी घटेगा जीएसटी
अगले कदम में सीमेंट जैसी आवश्यक वस्तु पर जीएसटी में कमी की जाएगी. अब 28 प्रतिशत की कर दर वाहनों के कल-पुर्जों और सीमेंट के अलावा केवल विलासिता के सामान और अहितकर वस्तुओं पर ही रह गया है.

32 इंच तक के मॉनिटर और टीवी स्क्रीन पर भी राहत
जेटली ने बताया कि सिनेमा के 100 रुपए तक के टिकटों पर अब 18 प्रतिशत की जगह 12 प्रतिशत की दर से और 100 रुपए से ऊपर के टिकट पर 28 प्रतिशत की बजाय 18 फीसदी की जीएसटी लगेगा. इसी प्रकार 32 इंच तक के मॉनिटर और टीवी स्क्रीन पर अब 28 प्रतिशत की बजाय 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा.

NO COMMENTS