केंद्रीय कर्मचारियों के बल्ले-बल्ले, 10 हजार तक बढ़ेगी तनख्वाह

0
1277
कर्मचारियों

नई दिल्ली : केंद्रीय आम बजट ने नौकरीपेशा लोगों को भले ही निराश किया हो, लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों की मौज हो गई है. केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी करने वाली है. इससे 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को बड़ा फायदा होगा. महंगाई भत्ते (DA) में यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2020 से लागू होगी. अब केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 21 प्रतिशत हो जाएगा.

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी से लेवल 1 स्तर के अधिकारी को मासिक तनख्वाह में 720 रुपए से सचिव स्तर के अधिकारी की तनख्वाह में 10 हजार रुपए की बढ़ोतरी होने वाली है.

सूत्रों के अनुसार 7वां वेतन आयोग लागू होने के बाद साल में दो बार महंगाई भत्ता रिवाइज किया जाता है. पिछली बार महंगाई भत्ते में 1 जुलाई 2019 में बढ़ाई गई थी. उस वक्त केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ा था. इस बार महंगाई भत्ते में एक फीसदी की कमी है. नए महंगाई भत्ता लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़कर 21% हो जाएगा.

बढ़ोतरी का पैमाना
सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ता AICPI (All India Consumer Price Index) इंडेक्‍स के प्‍वाइंट पर तय होता है. नवंबर 2019 में AICPI 328 प्‍वाइंट पर था, जो दिसंबर 2019 में बढ़कर 330 हो गया है. इस हिसाब से महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी होगी.

कितना होगा फायदा
सूत्रों के अनुसार महंगाई भत्ता बढ़ने से अलग-अलग स्तर के कर्मचारियों की सैलरी में अलग बदलाव आएंगे. मसलन, अगर कोई लेवल 1 स्तर का अधिकारी है तो 4 फीसदी भत्ता बढ़ने से मासिक तनख्वाह में 720 रुपए बढ़ेंगे. इसी तरह सचिव स्तर के अधिकारी की तनख्वाह में 10 हजार रुपए की बढ़ोतरी होगी.  

NO COMMENTS