जमशेदपुर : टाटा स्टील के कोक प्लांट में धमाका, तीन कर्मचारी घायल

0
289
जमशेदपुर
टाटा स्टील के कोक प्लांट में धमाका.

रांची : जमशेदपुर में टाटा स्टील के कोक प्लांट में शनिवार की सुबह 10.20 बजे जोरदार धमाका हुआ. इससे भीषण आग लगी गई. अग्नि शमन दस्ते की कई दमकलों को आग बुझाने में लगाया गया है. पता चला है कि आग में झुलसकर कुछ लोग घायल हो गए हैं.  टाटा स्टील के अनुसार  तीन ठेका (अनुबंध) कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं हैं और उनका प्राथमिक उपचार किया गया है.

इस घटना पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने पूर्वी सिंहभूम की डिप्टी कमिश्नर को टैग करते हुए कहा, “जमशेदपुर में टाटा स्टील प्लांट में ब्लास्ट होने की खबर मिली है. जिला प्रशासन, टाटा स्टील प्रबंधन के साथ सामंजस्य बनाकर घायलों के त्वरित इलाज हेतु कार्यवाई कर रही है.”


इस अग्निकांड मामले में पहले टाटा स्टील की ओर से भी बयान जारी किया गया है. इसके मुताबिक, कोक प्लांट की बैटरी में विस्फोट हुआ था. फायर टेंडर तुरंत मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित किया. 2 ठेका कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं हैं और एक कर्मचारी ने सीने में दर्द की शिकायत की है, उनकी हालत स्थिर है.

देर शाम टाटा स्टील की ओर से एक और बयान जारी किया गया. इसके मुताबिक, तीन ठेका (अनुबंध) कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं हैं और उनका प्राथमिक उपचार किया गया है. इनमें से दो को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है, जबकि एक का फिलहाल इलाज चल रहा है. फैक्ट्री में चल रहे उत्पादन पर कोई असर नहीं है.

बंद पड़े बैट्री नंबर-5 को हटाने का काम चल रहा था

इस हादसे के बारे में टाटा कॉरपोरेट कम्युनिकेशन की ओर से बताया गया है कि जब धमाका हुआ, तब बंद पड़े बैट्री नंबर 5 एरिया में उसे हटाने का काम चल रहा था. इसी दौरान अचानक धमाका हो गया. धमाके के समय वहां पर काम कर रहे दो कैजुअल (ठेका) मजदूरों के पैर में चोटें आई हैं. इसी तरह से दूर में खड़े एक कर्मचारी गैस रिसाव से बेहोश हो गया. घटना के बाद तत्काल तीनों को इलाज के लिए टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में भर्ती कराया गया है.

NO COMMENTS