नाग नदी के जीर्णोद्धार 2,200 करोड़ में, काम जल्द शुरू होगा 

0
1436
नाग नदी
बुटीबोरी फ्लाईओवर का उदघाटन करते केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी, साथ में नगराध्यक्ष बबलु गौतम और विधायक समीर मेघे. 

नागपुर को सबसे हरित नगर, बुटीबोरी को आदर्श शहर बनाने का सपना दिखाया गड़करी ने

 
नागपुर : केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी अम्बाझरी लेक से पारडी तक की यात्रा नाग नदी में बोट से करने के अपने सपने को जल्द ही अंजाम देंगे. अंबाझरी लेक नागपुर शहर के पश्चिम नागपुर में है. उन्होंने नागपुर-बुटीबोरी 4 लेन रोड को भी शीघ्र 6 लेन बनाने का काम शुरू करने की घोषणा की है. साथ ही कहा कि नागपुर से बुटीबोरी एमआईडीसी के इंडोरामा कंपनी के गेट तक नागपुर महामेट्रो का मेट्रो रेल भी जल्द पहुंचा दिया जाएगा. गड़करी ने यह बात गुरुवार को यहां से 25 किलोमीटर दूर वर्धा रोड पर स्थित बुटीबोरी के उड़ान पुल (फ्लाईओवर) के उदघाटन के अवसर पर कही. यह फ्लाईओवर 1.69 किलोमीटर का है. इसके निर्माण में 70 करोड़ रुपए की लागत आई है.

नाग नदी
फ्लाईओवर उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी. 
 
नाग नदी के जीर्णोद्धार के लिए 2,200 करोड़  
उन्होंने कहा कि नागपुर शहर की पहचान रही नाग नदी के 2,200 करोड़ रुपए के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के प्रकल्प को जल्द ही आरम्भ किया जाएगा. उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि कई बार लोगों को उनकी ऐसी ऐसी बातों पर विश्वास नहीं होता. लेकिन हर बार वे उन्हें गलत साबित करते रहे हैं. इसी तरह इस बार भी वे लोग अगले 2-3 वर्षों में ऐतिहासिक नाग नदी के सौन्दर्यीकृत स्वरूप के दर्शन करेंगे. 

गड़करी ने नागपुर सहित बुटीबोरी को भी अगले पांच वर्षों में सही मायने में सबसे अधिक हरा-भरा ग्रीन सिटी (हरित नगर) बनाने का भी वादा किया. उन्होंने कहा कि सभी नगरवासियों सहित नगर निकायों को पेड़ लगाने का संकल्प लेना होगा. हर सड़क पर हर घर के सामने पेड़ लगाने का उन्होंने आह्वान किया.

नाग नदी
बुटीबोरी फ्लाईओवर उदघाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के साथ सांसद कृपाल तुमने, सांसद विकास महात्मे, विधायक समीर मेघे, विधायक गिरीश व्यास, बुटीबोरी के नगराध्यक्ष बब्लू गौतम, पूर्व पालक मंत्री एवं महाराष्ट्र भाजपा के महामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, अधि. सुलेखा कुम्भारे, एवं अन्य.  
 
नाग नदी के किनारों का सौंदर्यीकरण  
उन्होंने कहा कि मैं ने जितने भी वादे किए, सभी को पूरा किया है. उन्होंने कहाकि नाग नदी के किनारों के सौंदर्यीकरण का निर्देश प्रशासन को दिया है. ताकि यह शहर का टूरिस्ट स्पॉट बन सके. यहां लोग भेलपुरी, पानीपुरी के साथ नौकायन का भी आनंद ले सकें. वहां वे पोर्ट भी बनाना चाहते हैं, जहां से नियमित रूप से ‘वाटर टैक्सी’ के माध्यम से लोग सफर भी कर सकें. इससे शहर के सड़क मार्ग और मेट्रो रेल के अलावा जल मार्ग से भी यातायात संभव हो जाएगा.
 
बुटीबोरी शहर के चतुर्दिक विकास का महत्वाकांक्षी ब्लूप्रिंट तैयार करें 
नागपुर-बुटीबोरी राष्ट्रीय राजमार्ग को 6 लेन बनाने की घोषणा के साथ ही गड़करी ने बुटीबोरी नगर परिषद के नगराध्यक्ष बबलू गौतम और विधायक समीर मेघे से बुटीबोरी शहर के चतुर्दिक विकास का महत्वाकांक्षी ब्लूप्रिंट तैयार करने और उसे अंजाम तक पहुंचाने का भी आह्वान किया. जहां वेंटीलेटर सहित सभी सुविधायुक्त बढ़िया अस्पताल हो, सुन्दर मार्केट हो, मॉल हो, सड़क किनारे ठेले पर चाट और अन्य सामग्री बेचने की जगह ऐसे दूकानदारों के लिए फूड जंक्शन बने, सुन्दर मनोरंजन स्थल हों. उन्होंने बुटीबोरी को आदर्श शहर बनाने की प्रेरणा दी.
 
खेल गतिविधियों के लिए स्टेडियम और खेल मैदान बने 
बुटीबोरी में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्टेडियम और खेल के मैदान बनाने का भी गडकरी ने आह्वान किया. उन्होंने बताया कि भाजपा शासनकाल में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस और पूर्व पालक मंत्री चंद्रशेखर बावणकुले ने उन्हें खेलों के विकास के लिए 50 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए थे. उस राशि से मैं ने नागपुर शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 107 स्पोर्टिंग स्टेडियम बनवा दिए. 

यातायात सुगम हो, इसलिए फ्लाईओवर 
बुटीबोरी के इस व्यस्ततम चौक पर फ्लाईओवर की आवश्यकता की बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके बन जाने से अब अब न केवल यातायात सुगम हो जाएगा, बल्कि दुर्घटना के कारण लोगों की जान जाने से भी बचेगी. उन्होंने कहा कि यातायात दुर्गमता के कारण इस चौक पर 100 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी है. उन्होंने विधायक समीर मेघे की प्रशंसा करते हुए कहा कि 2014 से ही वे इस फ्लाईओवर के निर्माण के लिए प्रयासरत रहे.

फ्लाईओवर का भी सौंदर्यीकरण जरूरी 
फ्लाईओवर के सौंदर्यीकरण का भी विशेष ध्यान रखने की ताकीद उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को की. इसके लिए गाय के गोबर से निर्मित बहुत ही अच्छे क्वॉलिटी के और अन्य इमल्शन पेंट से सस्ते खादीग्राम उद्योग के पेंट का उपयोग करने का सुझाव भी उन्होंने दिया. इसके लिए बुटीबोरी के ही कलाकार पेंटरों की सेवाएं लेने की जरूरत केंद्रीय मंत्री ने बताई. मार्ग के किनारे इंक्रोचमेंट न होने पाए, इसका उपाय करने का भी निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिया. 

कार्यक्रम में बुटीबोरी फ्लाईओवर उदघाटन समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी के साथ सांसद कृपाल तुमने, सांसद विकास महात्मे, विधायक समीर मेघे, विधायक गिरीश व्यास, बुटीबोरी के नगराध्यक्ष बब्लू गौतम, पूर्व पालक मंत्री एवं महाराष्ट्र भाजपा के महामंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, अधि. सुलेखा कुम्भारे एवं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी भी उपस्थित थे. 

NO COMMENTS