मुंबई में परिवहन के लिए एकीकृत टिकट प्रणाली स्मार्टकार्ड शीघ्र

0
1309

मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी की योजना

मुंबई : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सभी सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों में इस्तेमाल करने के लिए मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) एक एकीकृत टिकटिंग सिस्टम (आईटीएस) स्मार्टकार्ड पेश करने रहा है.

वर्तमान में मुंबई में 14 अलग-अलग पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑपरेटर- जैसे उपनगरीय रेलवे, बेस्ट, मेट्रो, मोनोरेल, एनएमएमटी- व अन्य हैं और प्रत्येक का अपना स्वयं का टिकट सिस्टम है. यात्रियों को प्रत्येक ऑपरेटर के लिए अलग से टिकट खरीदना पड़ता है, टिकट खरीदने के लिए लंबी कतार में खड़ा होता है, स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करता है और रिफंड मिलता है.

प्रस्तावित प्रणाली में टिकट की कतारों को कम करने, ग्राहकों के लिए टिकट खरीदने और सभी तरीकों से उपयोग करने के साथ-साथ एक सामान्य सुविधा मोबाइल एप के माध्यम से परिवहन सेवाओं के साथ जुड़ा रहना आसान बनाने के लिए यह स्मार्ट कार्ड पेश किया जा रहा है.

इसके ब्रांड में निम्नलिखित प्रमुख श्रेणियां शामिल होंगी :

1. मुंबई आईटीएस कार्ड : यह मुंबई में आईटी का ब्रांड नाम होगा. भारत के कई शहरों की तरह स्मार्टकार्ड ब्रांडेड होगा- उदाहरण के लिए कोच्चि में कोच्चि 1, अहमदाबाद में जन्मार्ग कार्ड, नागपुर में महा कार्ड की तरह एमएमआरडीए ने अपने ब्रांड की पहचान करने का प्रयास किया है, जो मुंबई की एकीकृत परिवहन और टिकट का प्रतीक बन जाएगा.

2. मुंबई आईटीएस सिस्टम के लिए लोगो : ये लोगो मुंबई परिवहन सेवाओं के प्रतीक के रूप में काम करेगा और स्मार्ट कार्ड के डिजाइन को सामान्य गतिशीलता सुविधाओं के लिए नए स्मार्टकार्ड को प्रिंट करने के लिए अपनाया जाएगा.

समग्र स्मार्टकार्ड के लिए ऊपर समेकित डिजाइन स्पर्द्धा :

इस स्मार्टकार्ड के लोगो का डिजाइन जिसमें मुंबई की भावना और उसके परिवहन को प्रतिबिंबित करने वाले लोगो तैयार कराया जा रहा है. इसके लिए स्पर्द्धा का आयोजन किया जा रहा है.

चयनित लोगो और डिजाइन का उपयोग सभी अख़बार, होर्डिंग और टेलीविजन विज्ञापनों के तौर पर विपणन और प्रचार गतिविधियों के लिए मुंबई में व्यापक रूप से उपयोग किया जाएगा.

इस प्रकार, एमएमआरडीए ने सभी नागरिकों को प्रमुख एकीकृत टिकटिंग योजना के लिए ब्रांड नाम, लोगो और स्मार्ट कार्ड डिजाइन बनाने में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है. विजेताओं का चयन विशेषज्ञों के एक स्वतंत्र पैनल द्वारा किया जाएगा, जिसमें प्रमुख परिवहन ऑपरेटरों के अधिकारियों और प्रतिष्ठित डिजाइन संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हैं.

NO COMMENTS