शिवशाही एसी बस में लगी आग, बाल- बाल बचे यात्री

0
820
शिवशाही
नागपुर से अमरावती जा रही राज्य परिवहन महामंडल (एसटी) की वातानुकूलित (एसी) शिवशाही बस राष्ट्रीय महामार्ग धू-धू जलती हुई. इनसेट में बस के चालक अब्दुल जहीर.

यात्रियों के सामान सहित संपूर्ण बस जलकर खाक


*ब्रजेश तिवारी-
कोंढाली : नागपुर से अमरावती जा रही राज्य परिवहन महामंडल (एसटी) की वातानुकूलित (एसी) शिवशाही बस में अचानक आग लग गई. कोंढाली से 2 कि.मी पर चमेली क्षेत्र में श्री साईबाबा मंदिर के सामने यह भीषण हादसा हुआ. सौभाग्य से बस में सवार 16 यात्री तथा बस के चालक-वाहक (कंडक्टर) बच गए, लेकिन कुछ यात्रियों के सामान सहित संपूर्ण बस जलकर खाक हो गई.

बस चालक अब्दुल जहीर (43, कामठी निवासी) ने बताया कि गणेशपेठ एसटी डिपो की यह नागपुर-अमरावती शिवशाही बस (क्रमांक एमएच 06 बी डब्ल्यू 0788) सोमवार, 4 अप्रैल की सुबह 8 बजे नागपुर से अमरावती के लिए रवाना हुई थी.

शिवशाही बस की आग बुझाते लोग. (सभी फोटो – ब्रजेश तिवारी)

उन्होंने बताया कि नागपुर-कोंढाली के बीच कोंढाली से 2 कि.मी. की दूरी पर चमेली क्षेत्र में श्री साईबाबा मंदिर के सामने उन्हें शिवशाही बस के इंजन में आग नजर आई. उन्होंने तत्काल बस को महामार्ग के किनारे रोक दिया और कंडक्टर उज्जवला देशपांडे (40, नागपुर निवासी) की मदद से सभी यात्रियों को जल्दी-जल्दी बस से उतारा.

बस चालक ने बताया कि सौभाग्य से बस में कोंढाली के 2, तलेगांव के 5 तथा अमरावती के 9 मिलाकर सिर्फ 16 यात्री ही सवार थे. देखते-देखते बस धू-धू कर जलने लगी. इस कारण कई यात्रियों के सामान बस से निकालने तक का समय किसी को भी नहीं मिला.

बस को आग लगते ही नागपुर से कोंढाली की ओर आ रहे नागपुर के सामाजिक कार्यकर्ता गणपतराव घोटे ने तत्काल घटना की जानकारी नागपुर जिला कांग्रेस की नेता सुनिता गावंडे को दी तथा राहत तथा बचाव के कार्य में वह अपने साथियों के साथ जुट गए. सुनीता गावंडे ने घटना की जानकारी कोंढाली पुलिस को तथा कोंढाली के सामाजिक कार्यकर्ताओं को दी. कोंढाली के थानेदार पंकज वाघोडे और हे.कॉ. भोजराज तांदुलकर पुलिस कर्मचारियों के साथ घटनास्थल पहुंचे.

कोंढाली के कई स्थानीय युवकों ने साईं मंदिर से पानी लेकर आग बुझाने का प्रयास किया पर वह सफल नहीं हुआ कोंढाली पुलिस ने सोलर एक्सप्लोसिव, इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव तथा काटोल नगर परिषद की कुल तीन फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से पानी की बौछार कर आग पर काबू पाया, पर तब तक यात्रियों के सामान सहित संपूर्ण शिवशाही बस जलकर खाक हो गई.

बस के एक महिला यात्री पद्मा वाकोडे (63, अजनी चौक नागपुर निवासी) ने बताया कि वह बस से नागपुर से अमरावती जा रही थी. वह बस में पीछे बैठी थी, बस रुकते ही आग भड़क गई, किसी तरह वह तो सही सलामत बस से उतर गई, पर बस में रखी बैग निकालने तक का समय न मिलने के कारण उनके तीन तोले सोने के मंगलसूत्र सहित सामान जलकर खाक हो गया.

बस के चालक अब्दुल जहीर ने बताया की चमेली में साई मंदिर के सामने का चढ़ाव चढ़ते समय बस के इंजन में आग लगी. यात्रियों से बस खाली कराते ही आग ऐसी भड़की कि बस में लगा अग्निशमन यंत्र का उपयोग करने तक का समय नहीं मिला. शिवशाही बस को लगी आग के कारण नागपुर कोंढाली लेन पर दो घंटे यातायात ठप रहा. कोंढाली के थानेदार वाघोडे ने आशंका जताई कि यह आग बस में शॉर्ट सर्किट से लगी होगी. वे मामले की जांच कर रहे हैं.

NO COMMENTS