फड़णवीस को छोड़नी पड़ी गद्दी, उद्धव कल शपथ लेंगे

0
450
फड़णवीस

एनसीपी के जयंत पाटिल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट होंगे उप-मुख्यमंत्री

 
मुंबई : महाराष्ट्र में राजनीतिक घटनाक्रम में आज मंगलवार को तेजी से बदलाव आया. जिस जल्दबाजी में देवेंद्र फड़णवीस ने दोबारा महाराष्ट्र की सत्ता संभाली, उसी तरह आज अचानक उन्हें सत्ता छोड़ने पर बाध्य होना पड़ा. उन्होंने आज थोड़ी देर पहले राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि उद्धव ठाकरे कल मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले सकते हैं. एनसीपी के जयंत पाटिल और कांग्रेस के बालासाहेब थोराट उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. ठाकरे को आज शाम गठबंधन का नेता चुना जाएगा.  

आज ही सुप्रीम कोर्ट ने 24 घंटे में फड़णवीस सरकार को फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया था. कल होने वाले इस फ्लोर टेस्ट से पहले ही महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपना इस्तीफा सौंप दिया. इसके बाद मुख्यमंत्री  फड़णवीस के लिए करने को कुछ भी नहीं बचा था. जिस अजित पवार के बूते उन्होंने दोबारा राज्य की बागडोर संभालने की पहल की थी, वही अजित पवार उनका साथ छोड़ गए.  

प्राप्त जानकारी के अनुसार शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की महा विकास अघाड़ी की ओर से अपने विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया जाएगा, इसके आधार पर राज्यपाल उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद की और बाकी दोनों नेताओं को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिला सकते हैं.

यह भी खबर है कि कल ही बुधवार को विधानसभा का सत्र बुलाकर “महा विकास अघाड़ी” से बहुमत साबित करने के लिए कहा जा सकता है.

इस्तीफा देने से पूर्व देवेंद्र फड़णवीस ने कहा, “तीन अलग अलग विचारधारा की पार्टियां, जिनकी विचारधारा का आपस में कोई तालमेल नहीं. ये तीनों दल जब कॉमन मिनिमम प्रोग्राम तय कर रहे थे, तब उनके पास एक की कॉमन मिनिमम प्रोग्राम था- भाजपा को सत्ता से बाहर रखना.” उन्होंने कहा कि अजित पवार के इस्तीफे के बाद हमारे पास बहुमत नहीं है. भाजपा ने पहले ही कहा कि हम किसी तरह की हॉर्स ट्रेडिंग नहीं करेंगे. हमने तय किया है कि हम भी इस्तीफा देंगे.

NO COMMENTS