हज के लिए 1444 यात्री रवाना होंगे नागपुर से

0
308
हज
file photo

27 मई से 31 मई तक होंगी चार उड़ानें बाबा साहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से

नागपुर : हज के लिए नागपुर से भारत रत्न डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से प्रस्थान करने वाले तीर्थ यात्रियों की सेवा सुविधा के लिए प्रशासन द्वारा तैयारी पूरी कर ली गई है. 27 मई से 31 मई तक चार उड़ानों से करीब 1 हजार 444 हज यात्रा पर रवाना होने वाले हैं.

यात्रियों की सेवा सुविधाओं को लेकर आज एयरपोर्ट स्थित हॉल में समीक्षा बैठक की गई. बैठक में वरिष्ठ हवाईअड्डा निदेशक आबिद रूही, महाराष्ट्र हज समिति के अध्यक्ष आसिफ खान, डिप्टी कलेक्टर वसीम शेख, कार्यकारी अधिकारी इम्तियाज काजी, सहायक पुलिस आयुक्त अशोक शेल्के, सऊदी एयरलाइंस और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य विभागों के प्रमुख उपस्थित थे.

नागपुर हवाई अड्डे पर तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए पेयजल, आपातकालीन चिकित्सा दल, अतिरिक्त शौचालय सुविधाएं, व्हीलचेयर आदि सुविधाओं के संबंध में संबंधित विभागों के प्रमुखों को सतर्कता निर्देश दिए गए हैं.

वापसी 6 से 9 जुलाई तक

सऊदी एयरलाइंस के एयरबस में 361 यात्रियों की तरह चार उड़ानों में कुल 1 हजार 444 यात्री हज के लिए जाएंगे. तीर्थ यात्री 6 से 9 जुलाई तक चार उड़ानों में सुखरूप नागपुर हवाई अड्डे पर लौटेंगे. इस वर्ष पहली बार महाराष्ट्र राज्य हज समिति द्वारा तीर्थयात्रियों की सुविधाओं और यात्रा का प्रबंध किया जा रहा है.

हवाई यात्रा में, तीर्थयात्री को उन वस्तुओं की एक सूची भेजी जाती है, जिन्हें ले जाया नहीं जा सकता. हज कमेटी की ओर से प्रत्येक हज यात्री से अनुरोध किया गया है कि वे अपने साथ उतना ही सामान ले जाएं, जितना वे ले जा सकें.

इसके अलावा मसाले, छोटे चाकू, मिर्च और कोई भी अन्य प्रतिबंधित वस्तु हवाई जहाज में नहीं ले जा सकते. सभी यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे समय से पहले हज समिति के कार्यालय पहुंचें और सहयोग करें. हज कमेटी की ओर से बताया गया कि सारा सामान वहीं से भेजने की योजना बनाई गई है और अलग से बस की व्यवस्था की गई है.

NO COMMENTS