निर्वाचन अधिकारी काले को चुनाव आयोग ने हटाया, कलेक्टर पद भी छिना

0
1397

कादम्बरी बालकवड़े ने दायित्व संभाला, भंडारा-गोंदिया के 49 बूथों पर मतदान, नहीं खराब हुआ कोई एवीएम मशीन

भंडारा (महाराष्ट्र) : भंडारा-गोंदिया लोकसभा उपचुनाव के लिए आज बुधवार 30 मई को चुनाव आयोग के आदेशानुसार 49 मतदान केन्दों पर दुबारा मतदान कराए जा रहे हैं. आज शुरू हुए मतदान के दौरान कहीं से किसी ईवीएम या वीवीपैट मशीन के खराब होने की कोई खबर नहीं आई. सुबह से मतदान केंद्रों पर लोगों की कतारें लगानी शुरू हो गईं थीं. दोपहर में गर्मी बढ़ने के कारण मतदाताओं की संख्या केंद्रों पर काम दिखाई देने लगी थी.

सुबह से ही आने लगी थी अनेक बूथों से मशीन बिगड़ने की खबर
इससे पूर्व सोमवार, 28 मई को क्षेत्र के 2,149 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हुए, आज भी भारी गर्मी है. किन्तु सोमवार को सुबह से ही अनेक मतदान केंद्रों से ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की खबरें आने लगी थीं. बताया गया कि पूरे क्षेत्र में 45 डिग्री सेल्सियस गर्मी पड़ने से ईवीएम मशीनों के सेंसर खराब हो गए.

भंडारा-गोंदिया संसदीय क्षेत्र से भाजपा सांसद नाना पटोले के पिछले वर्ष इस्तीफा देकर कांग्रेस में चले जाने के कारण यहां उपचुनाव हो रहे हैं.

साकोली में रात 9 बजे तक हुए थे मतदान
पिछले सोमवार के मतदान के दिन शाम 5 बजे के बाद केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या बढ़ने लगी थीं. 6 बजे तक जितने लोग कतार में थे, उन्हें मतदान 6 बजे के बाद तक भी कराने के लिए मंजूरी दे दी गई थी. लेकिन मतदाता आते गए और साकोली के कुछ केंद्रों पर तो रात 9 बजे तक भी मतदान चली. इस कारण 5 बजे तक जिस मतदान का प्रतिशत 38.65 था, उसका अंतिम आंकड़ा 53.15 तक जा पहुंचा था.

निर्वाचन अधिकारी काले हटाए गए, कलेक्टर पद भी छिना
भंडारा-गोंदिया संसदीय उपचुनाव के निर्वाचन अधिकारी अभिमन्यु काले को मशीनों की खराबी और चुनाव प्रक्रिया में इस लापरवाही का खामियाजा भुगतना पड़ा है. चुनाव आयोग ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर उनकी मंगलवार को ऐन चुनाव प्रक्रिया के दौरान ही छुट्टी कर दी. उन्हें निर्वाचन अधिकारी के पद के साथ ही गोंदिया के कलेक्टर और भंडारा के प्रभारी कलेक्टर पद से भी हटा दिया गया.

नागपुर जि.प. की सीओ कादम्बरी बालकवड़े ने दायित्व संभाला
इसके साथ ही नागपुर जिला परिषद की सीओ कादम्बरी बालकवड़े को उनके स्थान पर निर्वाचन अधिकारी का दायित्व सौंप दिया गया. आज के 49 बूथों पर मतदान उनकी देखरेख में हो रहे हैं.

NO COMMENTS