अयोध्या में बनाने वाली है पटेल से भी ऊंची राम की कांस्य प्रतिमा

0
274
राम

उत्तरप्रदेश सरकार ने जारी किया विवरण, पिछले वर्ष सीएम योगी ने की थी घोषणा

लखनऊ : उत्तरप्रदेश सरकार ने मंदिरों के शहर अयोध्या में बनाए जाने वाली भगवान राम की विशाल कांस्य प्रतिमा के विवरण की घोषणा यहां शनिवार को की. प्रतिमा की ऊंचाई 221 मीटर होगी और यह गुजरात में बनी सरदार पटेल की मूर्ति स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी से भी ज्‍यादा ऊंची होगी.

प्रतिमा के मॉडल की एक तस्‍वीर भी जारी
ज्ञातव्य है कि पिछले वर्ष ही मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस प्रस्‍ताव की घोषणा की थी. लेकिन यह पहली बार है, जब राज्‍य सरकार ने आधिकारिक रूप से विवरण साझा किए हैं. सरकार ने प्रतिमा के मॉडल की एक तस्‍वीर भी जारी की है और साथ ही उसके आकार की भी जानकारी दी गई है. यह प्रतिमा कांसे से बनाई जाएगी. इस मॉडल को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अनुमोदित किया है.
राम
प्रतिमा का प्रेजेंटेशन देखा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को मध्य प्रदेश के चुनावी दौरे पर थे. वे देर शाम लखनऊ पहुंचे. इसके बाद अपने आवास 5, कालिदास पर उन्होंने भगवान राम की प्रस्तावित भव्य प्रतिमा का प्रेजेंटेशन देखा. उनके समक्ष 5 आर्किटेक्चर फर्मों ने अपनी कार्ययोजना पेश की. बताया गया कि प्रस्तावित प्रतिमा की ऊंचाई 151 मीटर होगी. 50 मीटर का उसका पेडेस्टल होगा और 20 मीटर का प्रतिमा का छत्र होगा. इस प्रकार प्रतिमा की कुल ऊंचाई 221 मीटर होगी. दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा फिलहाल गुजरात में बनी 182 मीटर की सरदार बल्लभ भाई पटेल की है. इसको बनाने वाले कलाकार राम सुतार भी प्रेजेंटेशन के समय उपस्थित थे.

अभी तय नहीं हुआ है निर्माण स्थल
हालांकि प्रतिमा का निर्माण जिस जगह पर होगा, उसपर अंतिम निर्णय फिलहाल नहीं हुआ है. यह भी स्‍पष्‍ट नहीं है कि इसके निर्माण कितना खर्च आएगा और इसके लिए पैसा कहां से आएगा. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार ने गुजरात में कुछ दिन पहले सरदार पटेल की इस मूर्ति का अनावरण किया था, यह मूर्ति फिलहाल विश्व की सबसे बड़ी मूर्ति है.

NO COMMENTS