संघ का पारम्परिक विजयादशमी उत्सव कार्यक्रम आज

0
102
संघ के विजयादशमी उत्सव का फाइल फोटो.

भाजपा सरकारों की नजरें होंगी संघ प्रमुख के मार्गदर्शन पर, शस्त्र-पूजन भी

नागपुर : नागपुर के राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय में गुरुवार को ऐतिहासिक विजयादशमी उत्सव का आयोजन प्रातः 7.40 बजे यहां रेशिमबाग मैदान में आरंभ होगा. देश में बाल अधिकारों के लिए कार्यरत नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे. संघ के सर संघ चालक डॉ. मोहन भागवत इस अवसर पर स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन करेंगे.

केंद्र की भाजपा की नेतृत्व वाली राजग सरकार के पांच वर्षों के कार्यकाल का यह आखिरी वर्ष है. इस नाते संघ प्रमुख द्वारा इस मौके पर किया जाने वाला मार्गदर्शन सत्तारूढ़ भाजपा सरकारों के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. साथ ही अगले ही महीने तीन भाजपा शासित राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं और अगले वर्ष लोकसभा चुनाव भी है.

देश की भाजपा सरकारें फिलहाल अनेक समस्याओं से घिरी हुई हैं और उन्हें विपक्ष के चौतरफा हमले का सामना भी करना पड़ रहा है. महंगाई, ईंधन दरों में लगातार हो रही वृद्धि, अयोध्या में राम मंदिर, राफेल, आरक्षण, किसान और कृषि क्षेत्र की समस्या, ग्राम विकास, सामाजिक समरसता, औद्योगिक उत्पादन दर में गिरावट, निर्यात, रोजगार, रुपए की कीमतों में गिरावट आदि को लेकर केंद्र और राज्यों की भाजपा सरकारों पर विपक्ष हमलावर है. ऐसे में अपनी मातृ संस्था आरएसएस के प्रमुख की ओर से इस ऐतिहासिक दिन पर क्या सन्देश दिया जाता है, यह भाजपा और उसकी सभी सरकारों के लिए महत्वपूर्ण होगा.

इसके साथ ही विरोध के स्वरों के बीच पारंपरिक शस्त्र-पूजन कार्यक्रम भी संघ द्वारा संपन्न किया जाएगा. पिछले कुछ वर्षों में देश में संघ की शाखाओं की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. साथ ही सदस्य संख्या में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. इसके साथ ही संघ का दबदबा देश के उन दक्षिणी और पूर्वोत्तर राज्यों में बढ़ा है, जहां संघ और भाजपा की ताकत बहुत ही कम थी. इसे देखते हुए संघ मुख्यालय में होने वाले इस परंपरागत वार्षिक का कार्यक्रम के प्रसारण के लिए हाइटेक होगा. सोशल मीडिया अलावा अन्य प्रसार माध्यमों से प्रसारण की तैयारी भी की गई है.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY